बढ़ते पारे के साथ धधकी धरा, छी…छी…ऐसे पानी में बच्चों ने बनाया स्विमिंग पूल

फर्रूखाबाद– जिले में गर्मी से आम जनमानस से लेकर जानवर तक बेहाल दिखाई दे रहे है।जिन गांवों में तालाब होने के साथ पानी भरा हुआ है उसमें गांव के बच्चे गर्मी से निजात पाने के लिए होने वाली बीमारियों से अनजान उस तालाब में भरे गन्दे पानी मे स्नान करते नजर आ रहे है।

वर्तमान में गर्मी इतनी भीषण है कि आदमी का धूप से शरीर जल सकता है। बच्चे जमीन को तालाबं बनाकर तैर रहे है तस्वीरो में आप साफ साफ देख सकते है की उसी स्कुल  के सभी बच्चे स्कूल के बरामदे को तालाब बनाकर फर्श पर तैर रहे है । तालाब में गांव के ही दर्जनों बच्चे उस गन्दे पानी मे स्नान कर रहे है।वही विकास खण्ड राजेपुर क्षेत्र के गांव उजरामऊ में स्कूल की छुट्टी होने के बाद सरकारी प्राथमिक विधालय के बरामदे में पानी डालकर उस पर खिसकने का मजा ले रहे उसी स्कूल के बच्चे।आखिर गर्मी की उमस से निजात पाने के अपने अपने तरीके आजमा रहे लोग।दूसरी तरफ शाम के समय गंगा घाट पर लोग परिवार के साथ घाट पर पहुंच जाते है।गंगा के ठंडे पानी मे लोग स्वीमिंगपूल जैसा मजा लेते दिखाई देते है।साथ नमामि गंगे द्वारा घाट का निर्माण करा रहे है। पानी का लेवल बराबर रखने ले लिए मोटर से पानी गंगा की मुख्य धारा में पानी छोड़ा जा रहा वह पानी बहुत अधिक ठंडा होने से लोग उसके नीचे खड़े होकर ठंडक का एहसास करते है।लोग घण्टो गंगा के जल में लेते रहते है।जबकि अभी तक जून का महीना शुरू भी नही हुआ लेकिन सूर्य भगवान अपना तेज बढाते जा रहे है।फसलों की बात छोड़ो आदमी तक सूख सकता है इस गर्मी से।

डॉक्टर मनोज अवस्थी ने बताया कि गांव के तालाबो में गन्दा पानी भरा होता है।उसमें नहाने से तमाम प्रकार की बीमारियां पैदा हो सकती है। वह गन्दा पानी नहाने पर बच्चों के मुंह मे पानी जाता है जिससे पेट की बीमारियां पैदा हो जाती है उसके बाद चर्म रोग भी हो सकता है।गांव के लोगो को तालाब छोड़कर नल से स्नान करना चाहिए।साथ ही साथ अधिक धूप में काम भी नही करना चाहिए। धूप के बचाव से अनेकों बीमारियों से बचा जा सकता है।

(रिपोर्ट-दिलीप कटियार, फर्रूखाबाद)

 

Comments (0)
Add Comment