793 लाभार्थियों को सौंपी गयी मुख्यमंत्री आवास योजना की चाभी

बहराइच–प्रदेश सरकार की ओर से चलाई जा रही ‘‘मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण’’ के तहत प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, सदर विधायक अनुपमा जायसवाल, पूर्व विधायक दिलीप कुमार वर्मा, के साथ संयुक्त रूप से जिले के समस्त विकास खण्डों के लाभान्वित 793 लाभार्थियों को आवासों की चाभी का वितरण किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने ऐसी योजना प्रारम्भ करने के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी। उन्होंने कहा कि अभी तक सिर्फ गरीबों की बात हुआ करती थी लेकिन प्रदेश के मुखिया ने उससे कई कदम आगे बढ़ते हुए कुष्ठ रोग, दैवीय आपदा, जेई/एईएस, कालाजार से प्रभावित तथा वनटांगिया एवं मुसहर वर्ग के वंचित लोगों को आवास मुहैय्या कराये जाने के लिए योजना प्रारम्भ की है। उन्होंने बताया कि अब तक जनपद में लगभग 1344 लोगों को लाभान्वित किया जा चुका है।

विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री इस बात के लिए दृढ़ संकल्पित हैं कि वर्ष 2022 तक सभी आवासहीनों के सिर पर पक्की छत का साया हो जाय। उन्होंने कहा कि उसी दिशा में प्रदेश के मुखिया की ओर से किया गया यह प्रयास है जिससे कुष्ठ रोग, दैवीय आपदा, जेई/एईएस, कालाजार से प्रभावित तथा वनटांगिया एवं मुसहर वर्ग के आवास से वंचित लोगों को आवास की सौगात मिल रही है। उन्होंने सभी लाभार्थियों को बधाई भी दी।

विधायक सदर अनुपमा जायसवाल ने कहा कि समाज के हर अमीर गरीब का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। वर्तमान केन्द्र व राज्य सरकार लोगों के इस सपने को साकार कर रही है। श्रीमती जायसवाल ने भी सभी लाभार्थियों को बधाई दी। पूर्व विधायक दिलीप वर्मा ने भी योजना प्रारम्भ करने के लिए मुख्यमंत्री को बधाई देते हुए कहा कि इस योजना से समाज के अन्तिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति के आवास का सपना पूरा हो रहा है।

जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत ऐसे व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा रहा है जो समाज के अन्तिम पायदान पर खडे़ हैं। उन्होंने कहा कि सभी पात्र लोगों तक योजना का लाभ पहुॅचे इस कार्य में खण्ड विकास अधिकारियों से लेकर ग्राम स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा लाभार्थी चयन में सहयोग प्रदान किया गया है। कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण से लाभान्वित कुष्ठ रोग, दैवीय आपदा, जेई/एईएस, कालाजार से प्रभावित तथा वनटांगिया एवं मुसहर वर्ग के व्यक्तियों को सरकार द्वारा संचालित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं से भी लाभान्वित कराया जायेगा।

मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चौहान ने योजना के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि अब तक 1344 लोगों को लाभान्वित किया जा चुका है। शीघ्र ही सभी पात्र लोगों को योजना से आच्छादित किया जायेगा। इस अवसर पर अन्य लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम के दौरान सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग की ओर से भेजे गये एल.ई.डी. वैन के माध्यम से लोक भवन सभागार लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दिखाया गया।

(रिपोर्ट-अनुराग पाठक, बहराइच)

Chief Minister Housing Scheme
Comments (0)
Add Comment