सावधानः बाजार में बिक रहा शैम्पू, कत्था युक्त मिलावटी ‘अंडा’ !

लखनऊ — कहते हैं संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे… लेकिन क्या आप जानते है अंडे सेहत बनाने की बजाए आपको बीमार भी कर सकते हैं. सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा… लेकिन यह ख़बर एकदम सच है.

आजकल बाजारों में नकली अंडे बेचने का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है.अगर आप बाजार से अंडा खरीद रहे हैं तो सावधान हो जाइए. कहीं देशी अंडे के नाम पर आप पोल्ट्री फार्म का अंडा तो नहीं खा रहे?

दरअसल लखनऊ पुलिस ने शनिवार को आलमबाग इलाके में स्थित एक व्यापारी के घर पर छापा मारकर मिलावटी अंडे की खेप बरामद की हैं. पुलिस ने मौके से दो युवकों हाशिम और आरिफ को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इनके पास से 900 क्रेट फार्म और 300 क्रेट रंगे हुए अंडे बरामद किए हैं.

वहीं पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि शैम्पू, कत्था, चाय की पत्ती के पानी से फार्म के अंडे को देसी अंडा बनाते थे. पड़ताल हुई तो साख के लिए खतरा बन रहे इस गोरखधंधे के बारे में व्यापारियों ने खुद बताया. अंडे में गोलमाल का यह खेल फार्मी अंडे को देशी के अंडे के नाम पर बेच कर किया जा रहा है. ये अंडे सेहत के लिए बहुत खतरनाक हैं.

अंडे के व्यवसाय से जुड़े आरोपियों ने बताया कि देशी अंडे की मांग सर्दियों में अधिक रहती है.क्योंकि देशी अंडे की पौष्टिकता फार्मी अंडे से अधिक होने की वजह से बाजार में ज्यादा कीमत पर बिकते हैं.जहां एक कच्चा देशी अंडा सात से आठ रुपए में बेचा जाता है,वहीं फार्मी अंडे की कीमत महज चार पांच रुपये के बीच है. हम लोग फार्मी अंडे का रंग बदल कर उसे देशी अंडा बता कर बेच देते हैं. फिलहाल पुलिस आरोपियों से पूछताछ में जुटी है.

Comments (0)
Add Comment