महाराष्ट्र में भाजपा को बहुमत, हरियाणा में फंसा पेंच

हरियाणा में बीजेपी 39 सीटों पर तो कांग्रेस 31 सीटों पर आगे हैं

न्यूज डेस्क — महाराष्ट्र चुनाव में भाजपा-शिवसेना बहुमत से सरकार बनती नजर आ रही है। हालांकि इस बार भाजपा को पहले से कम सीटें मिलती दिख रही है। तो हरियाणा में पेंच फंसता दिख रहा है। यहां भाजपा-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होने के कारण स्पष्ट रूप से किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। ऐसे में कांग्रेस-भाजपा के नेता राज्य में सरकार बनाने को लेकर सक्रिय हो गए हैं।

महाराष्ट्र में चुनाव से पहले बीजेपी से कम सीटों पर चुनाव लड़ने को राजी हुई शिवसेना अब उसे आंख दिखाने की कोशिश में है। 162 सीटों पर लड़ने वाली बीजेपी 101 सीटों पर ही अटकती दिख रही है, जबकि शिवसेना 64 सीटें जीतती दिख रही है। रुझानों में बीजेपी को अनुमान के मुताबिक सीटें न मिलते देख शिवसेना अब 50-50 के फॉर्म्युले को याद दिला रही है।

दूसरी तरफ हरियाणा में बीजेपी को उम्मीदों के मुताबिक सीटें मिलती नहीं दिख रही हैं। हरियाणा में बीजेपी 39 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, वहीं, कांग्रेस भी 31 सीटों पर आगे हैं।हरियाणा में दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी यहां किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है।बता दें कि 2014 के विधानसभा चुनाव में हरियाणा में 47 सीटें जीतकर पार्टी ने अपने दम पर सरकार बनाई थी।

Maharashtra election
Comments (0)
Add Comment