अजब-गजबः 65 वर्षीय महिला ने 18 महीने में 8 बच्चों को दिया जन्म ! सब हैरान

लीला देवी ने 21 साल पहले दिया था एक लड़के को जन्म

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में एक आजीबो-गरीब मामला सामने आने के बाद सभी हैरान है। एक 65 वर्षीय एक बुजुर्ग महिला ने 18 महीने के भीतर आठ बच्चों को जन्म दिया है, सुनकर आप भी चौंक गए ना…दरअसल मामला है सरकारी राशि को गबन करने का।

ये भी पढ़ें..बड़ा झटका, IAS से लेकर चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों तक, वेतन में होगी कटौती!

अजीबोगरीब फर्जीवाड़ा

इतना ही नहीं घोटाले की बानगी देेखिए कि एक अन्‍य महिला को तो एक ही दिन में दो बार बच्‍चे को जन्‍म दे दिया। ये घोटाले का अनोखा मामला है-मुजफ्फरपुर में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में हुए फर्जीवाड़े का।

इस अजीबोगरीब फर्जीवाड़े में पता चला है कि जिले के छोटी कोठिया गांव में 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला लीला देवी नामक महिला के खाते में 18 महीने के दौरान आठ बार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की योजना की 1400 रुपये की राशि भेज कर उसकी निकासी कर ली गई और महिला को इसका पता भी नहीं चला।

महिला और उनके पति दोनों ही हैरान

लीला देवी के बारे में तो और भी लीला है कि कागजात के मुताबिक उन्होंने कभी एक ही दिन दो बार तो कभी कुछ माह के अंतराल पर मुशहरी के प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में बच्‍चे का जन्‍म दिया है। इस बात से महिला और उनके पति दोनों ही हैरान हैं।

दरअसल NMBS की शुरुआत इंस्टीट्यूशनल डिलीवरी को बढ़ाया देने के लिए की गई थी। इस योजना के तहत मां को 1,400 रुपये और आशा वर्कर को 600 रुपये की सहायता राशि दी जाती है।

50 से अधिक महिलाओं के खाते में जालसाजी

वहीं लीला देवी का कहना है कि, “मैंने अब से 21 साल पहले एक लड़के को जन्म दिया था। मुझे पता चला कि मैं इस योजना की लाभार्थी हूं और एक हफ्ते पहले ही मुझे सहायता राशि मिली है। जब मैंने CSP सेंटर पर जाकर ऑपरेटर से पता किया तो उन्होंने मुझे केस दाखिल करने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि मेरे नाम से निकाला गया पैसा वो मुझे वापस कर देंगे।”

लीला अकेली ऐसा उम्रदराज महिला नहीं हैं जो इस योजना का लाभ उठा रही हैं। जिले में 50 से अधिक महिलाओं के खाते में जालसाजी करके पैसा डाला गया और निकाल लिया गया। स्थानीय लोगों का कहना है कि जिले में यह धोखाधड़ी काफी लंबे समय से चल रही है।

डीएम ने दिए जांच का आदेश

इस मामले का खुलासा होने के बाद जिले में अधिकारियों के बीच हड़कंप मचा हुआ है। मामला सामने आने के बाद डीएम ने जांच का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हार्ट अटैक से भाजपा विधायक का निधन, पार्टी में शोक की लहर

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। )

bihar-newsLeela DeviLeela Devi BabiesLeela Devi SonMaternity Benefit SchemesNational Maternity BenefitNational Maternity Benefit Schemes
Comments (0)
Add Comment