प्रभु श्री राम के स्वागत में दुल्हन की तरह सजी अयोध्या, 12 लाख दीयों से जगमगाएगी रामनगरी

हिंदुओं का सबसे बड़ा पर्व दीपावली इस बार 4 नवंबर को पड़ रही है. ऐसे में हर तरफ दीपावली की धूम है। वहीं अयोध्या में इस साल पांचवें दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है। जब से प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार सत्ता में आई है, तब से अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जा रहा है. लेकिन इस बार का दीपोत्सव अब तक का सबसे शानदार उत्सव होगा. वहीं प्रभु श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण के स्वागत में ‘राम की पैड़ी’ पर इस बार लगभग 9 लाख दीपक जलाए जाएंगे.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होगा नाम

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम इनकी गिनती कर रही है. बाकी अयोध्‍या में तीन लाख दीपक प्रज्‍जवलित होगें, इस तरह कुल मिलाकर 12 लाख दीपक प्रकाशित होंगे. जबकि दीप जलाने का शुभारंभ राम कथा पार्क में किया जाएगा. भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण के प्रतीक पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) राम, लक्ष्मण और सीता की अगवानी करेंगे. भगवान राम का राज्याभिषेक राम कथा पार्क में किया जाएगा.

इस बार अयोध्या स्थित राम की पैड़ी पर 9 लाख दीपक जलाए जाने की तैयारी की गई है. अवध विश्वविद्यालय 7 लाख 51 हजार दीपक जलाकर अपने द्वारा स्थापित पूर्व कीर्तिमान को तोड़कर नया कीर्तिमान स्थापित करने का प्रयास करेगा. संपूर्ण अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है. अवध विश्वविद्यालय के 12000 वॉलिंटियर राम की पैड़ी पर दीपक जलाएंगे. सीएम योगी सरयू की भव्य आरती करेंगे.

5100 बत्तियों से सुसज्जित दीपक से होगी विशेष आरती

दीपोत्सव से पहले अवध विश्वविद्यालय के विद्यार्थी राम की पैड़ी को रंगोली बनाकर सजा रहे हैं. रंगोली का आकर्षण देखते ही बनता है.5100 बत्तियों से सुसज्जित दीपक से विशेष आरती की जाएगी. इस अवसर पर राम की पैड़ी पर लेजर शो और रामायण कालीन दृश्यों का प्रजेंटेशन किया जाएगा जो आकर्षण का केंद्र होगा.

विद्यार्थियों ने रंगोली से भारत का आकर्षक मानचित्र तैयार किया है.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कैबिनेट के कई मंत्री इस दीपोत्सव में शामिल होंगे. मुख्यमंत्री के साथ उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी पांचवे दीपोत्सव की साक्षी बनेंगी. इस शुभ अवसर पर साकेत महाविद्यालय से शोभायात्रा निकाली गई. प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने भगवा झंडी दिखाकर शोभायात्रा को रवाना किया. यह शोभायात्रा राम कथा पार्क तक जाएगी.

ये भी पढ़ें.. 20 साल की युवती के साथ पांच लोगों ने किया गैंगरेप, पीड़िता की हालत गंभीर

ये भी पढ़ें.. ढ़ाबे पर थूक लगाकर रोटी बनाता था ये शख्श, वीडियो हुआ वायरल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Ayodhya fifth DeepotsavDeepotsav in AyodhyaDinesh Sharma अयोध्या का पांचवां दीपोत्सवlord ramaRam ki PaidiSita and LakshmanaYogi Adityanathअयोध्या में दीपोत्सवभगवान रामराम की पैड़ीसीता और लक्ष्मण
Comments (0)
Add Comment