अश्विन का इंदौर टेस्ट में बड़ा कारनामा,इस दिग्गज गेंदबाज की बाराबरी

आर अश्विन ने घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट हासिल कर किया कारनामा

स्पोेर्ट्स डेस्क — इंदौर में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट में स्पिन गेंदबाज आर अश्विन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. आर अश्विन ने घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट हासिल कर यह कारनामा किया. अश्विन ने यह करिश्मा अपने 42वें टेस्ट में किया. इससे पहले श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने घरेलू मैदान पर 42 टेस्ट खेलते हुए 250 विकेट लिए थे.

दरअसल अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट में बांग्लादेशी कप्तान हक को 37 के स्कोर पर आउट कर यह कारनामा किया. इसके साथ ही अश्विन भारत के दिग्गज गेंजबाज अनिल कुंबले का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है.बता दें कि इंडिया में खेलते हुए कुंबले ने 43 मैच में 250 विकेट लिए थे.

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज रंगना हेरथ हैं. हेरथ ने 44 टेस्ट में 250 विकेट लिए.वहीं 49 टेस्ट में 250 विकेट लेने वाले डेल स्टेन टॉप 5 में अकेले तेज गेंदबाज हैं. जबकि पांचवें नंबर पर भारत के स्पिन गेंजबाज हरभजन सिंह हैं जिन्होंने 51 टेस्ट में 250 विकेट लिए.

गौरतलब है कि अश्विन मौजूदा समय में भारतीय टीम के सबसे सफल गेंदबाज हैं. अश्विन ने अब तक 69 टेस्ट खेलते हुए 358 विकेट हासिल कर लिए हैं. अश्विन 27 बार पारी में 5 विकेट और 7 बार मैच में 10 विकेट हासिल कर चुके हैं.उल्लेखनीय है कि मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट (800) झटके हैं.

वहीं बात मैच के बारे में बात करें तो पहले दिन भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए महज 58 ओवर में ही मेहमान टीम को 150 रन पर ऑलआउट कर दिया.जबकि दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने एक विकेट के नुकसान पर 86 रन बना लिए हैं और वह पहली पारी में बांग्लादेश से सिर्फ 64 रन पीछे है. ओपनर मयंक अग्रवाल 37 व पुजारा 43 रन बनाकर नाबाद हैं.भारत की ओर से गेंदबाज शमी ने 3 व उमेश, इशांत, और अश्विन दो-दो विकेट लेने में कामयाब रहे हैं.

Ashwinindian crikcet team
Comments (0)
Add Comment