बिना खाए नहीं रह पाएंगे आप,ये है इलाहाबादी अमरूद की खासियत…

इलाहाबादी अमरूद ने यूपी के साथ अन्य प्रदेशो में भी बनाई अपनी पहचान

इलाहाबाद — बेमिसाल स्वाद व अपनी खुशबू से पहचान बनाने वाले इलाहाबादी अमरूद की खुशबू उत्तर प्रदेश के साथ-साथ अन्य प्रदेशों में भी पहुंचने लगी है. विश्वप्रसिद्व इलाहाबादी अमरूद का जादू लोगों के सिर चढकर बोल रहा है. यहां के अमरूद ने अपनी मिठास और रंग के कारण लोगों के बीच खासी पहचान बनाई है.

60 से 80 रुपए प्रति किलो बिक रहा अमरूद

इलाहाबादी अमरूद से में सबसे ज्यादा डिमांड सुर्खा या सुर्खाब अमरूद की होती है. इसकी पहचान अपनी विशेष लाल रंगत और लाजबाव स्वाद के कारण बना रखा है. बाजार में इसकी डिमांड सर्वाधिक रहती है. मार्केट में यह करीब 60 से 80 रुपए प्रति किलो बिक रहा है. वहीं, इलाहाबाद स्टेशन पर इसे 90 से 100 रुपए या अधिक में भी बेच रहे हैं.

बेमिसाल स्वाद

इसके अतिरिक्त लोकल भाषा में लाल बीजी नामक अमरूद भी लोगों के सिर चढ कर बोल रहा है.इस अमरूद की अच्छाई यह है कि यह उपर से हरा होता है जब कि अंदर का भाग पूरा लाल होता है.इसका स्वाद भी बहुत ज्यादा लाजवाब होता है. यह सुर्खा से करीब दो गुना महंगा होता है.

सीजन में होती ज्यादा डिमांड

सीजन में इन अमरूदों की डिमांड बहुत ज्यादा होती है. इलाहाबादी अमरूद का सीजन फरवरी अंत तक रहेगा. सीजन समाप्त होते ही इसकी रंगत भी चलेगी. इलाहाबादी अमरूद इलाहाबाद के आसपास क्षेत्रों के साथ-साथ दिल्ली, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, बिहार, मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों में भी भेजे जाते हैं. साथ ही कई राष्ट्रों में भी इसकी सप्लाई की जाती है.

वैसे तो अमरूद सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसके अतिरक्ति विटामिन ए तथा बी भी मिलता है. इसमें आयरन, कैल्शियम तथा फास्फोरस प्रचुर मात्रा में होते हैं.लेकिन इलाहाबादी अमरूद की बात ही कुछ और है.जो एक बार इसे देख लेगा वह बगैर खाए नहीं रह पाएगा.

Allahabad guava
Comments (0)
Add Comment