क्या है अग्निपथ योजना? सीएम योगी ने इसमें भर्ती होने वाले युवाओं के लिए किया बड़ा एलान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा ऐलान किया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा ऐलान किया है। सरकार अग्निपथ योजना के तहत काम कर चुके युवाओं को नौकरी में प्राथमिकता देगी। सीएम योगी ने बुधवार को यानी आज एलान करते हुए कहा कि भारतीय सेना में सेवा देने वाले अग्निवीरों को यूपी पुलिस और अन्य सेवाओं में प्राथमिकता दी जाएगी। इससे पहले मंगलवार को राजनाथ सिंह ने ऐलान करते हुए कहा था कि अग्निवीरों की जल, थल और वायुसेना में 4 साल के लिए भर्ती होगी।

अग्निपथ योजना के तहत इस उम्र के युवाओं की होगी भर्ती:

अग्निपथ योजना के तहत तीनों सेनाओं में साढ़े 17 साल से लेकर 21 साल तक की उम्र के युवाओं की भर्ती होगी। वहीं यह भर्ती सिर्फ चार साल के लिए होगी। इनकी सेवा चार साल बाद खत्म हो जाएगी। इसके साथ ही इस अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। इसके अलावा अगर सेना में वैकेंसी होगी तो इनमें से कुछ युवाओं को योग्यता के आधार पर रिटेन किया जाएगा।

क्या है अग्निपथ योजना?

बता दें कि अग्निपथ योजना भारतीय सेना द्वारा ‘टूर ऑफ ड्यूटी एंट्री स्कीम’ को नया नाम दिया गया है। इसकी शुरुआत सशस्त्र बलों ने दो साल पहले ही की थी। वहीं इस योजना के तहत सैनिकों को ‘शार्ट टर्म कॉन्ट्रैक्ट’ पर भर्ती किया जाएगा। जिक्से बाद भर्ती होने वाले युवाओं को 6 महीने तक ट्रेंनिंग दी जाएगी। उसके बाद उन्हें अलग अलग स्थानों पर तैनात किया जाएगा। वहीं इस योजना के तहत सेना के तीनों विंग में भर्ती होगी।

 

 

भी पढ़ें..सुपरस्टार पवन सिंह पत्नी ज्योति से तलाक के लिए पहुंचे कोर्ट, इस एक्ट्रेस से जल्द रचाएंगे तीसरी शादी

ये भी पढ़ें..अमिताभ, शाहरुख़ के साथ इन दिग्गज अभिनेताओं पर दर्ज हुआ एफआईआर, जानें क्या है मामला

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Agnipath SchemeAgnipath yojanaAgniveer Bhartiarmy recruitmentCM Yogi AdityanathCM Yogi Newshindi newsNews in HindiUP Police RecruitmentUttar Pradesh newsYogi Adityanath Newsअग्निपथ भर्तीअग्निपथ योजनाअग्निवीर भर्तीउत्तर प्रदेश समाचारयूपी पुलिस भर्तीयोगी आदित्यनाथयोगी आदित्यनाथ अग्निपथ योजनासीएम योगी न्यूज़सेना भर्ती
Comments (0)
Add Comment