आफत की बारिश के बाद बीमा कंपनी ने भी छिड़का किसानों के जख्मों पर नमक

मथुरा–जिले में बीती रात हुई बारिश किसानों के लिए आफत की बारिश बन गयी । रात हुई बारिश ने किसान की खेत मे खड़ी फसल को बर्बाद कर दिया । इस बार किसान को अच्छी फसल की उम्मीद थी और किसान की मेहनत रंग भी लाई ;

लेकिन बीती रात बरसात और ओलो ने किसान को रोने पर मजबूर कर दिया। किसानों के जख्मो में बीमा कंपनियों ने भी नमक छिड़कने का काम किया। बीमा कंपनी ने किसानों को उनकी फसल बीमा देने से मना कर दिया ।

मथुरा में शुक्रवार की रात को आई बारिश ने किसानों की साल भर की मेहनत पर पानी फेर दिया ।मथुरा का किसान बारिश की मार से परेशान तो था ही पर किसान की परेशानी उस समय बढ़ गयी जब फसल बीमा योजना के तहत फसल का बीमा कराया और फसल नष्ट होने पर वही बीमा कंपनी फसल का बीमा देने को तैयार नही है जबकि बीमा कम्पनी ने किसान के खाते से बीमा की रकम पहले ही निकालने ली और अब नुकशान होने पर पल्ला झाड़ रहे है  ।बीमा कंपनी के इस अड़ियल रवैये की शिकायत लेकर किसान मथुरा के जिला अधिकारी से मिले और अपनी समस्या को बताया ।किसान जंहा बारिश की मार से परेशान है वही मथुरा का किसान सरकार की तरफ मुआवजे को लेकर आस भरी निगाहों से देख रहा है । किसानों को उम्मीद है कि बारिश और ओलो की मार से बर्बाद हुई फसल को  सरकार की मदद से कुछ राहत मिल जाये । 

(रिपोर्ट – सुरेश सैनी , मथुरा )

Comments (0)
Add Comment