800 साल बाद आज अंतरिक्ष में दिखेगा अद्भुत नजारा…

वर्ष 2020 में अद्‍भुत खगोलीय घटना होने जा रही है। दुनिया के तमाम खगोल वैज्ञानिकों की नजरें आज अंतरिक्ष में टिकी होगी. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि अंतरिक्ष में आज वो अद्भुत नजारा दिखेगा जो बीते 800 साल में पहली बार होने जा रहा है.

ये भी पढ़ें..रिश्वत लेते महिला ट्रैफिक पुलिस का वीडियो वायरल…

800 साल बाद दिखेगा अद्भत नजारा

दरअसल अंतरिक्ष के सौरमंडल के दो सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति और शनि को देखने पर लगेगा कि यह एक दूसरे के बेहद करीब आ गए हैं. बृहस्पति और शनि ग्रह के निकट आने की यह दुर्लभ घटना करीब 800 साल बाद हो रही है.

खगोल वैज्ञानिकों के मुताबिक असल में अंतरिक्ष में शनि और बृहस्पति ग्रह के बीच दूरी करोड़ों किलोमीटर की होगी लेकिन धरती से देखने पर लगेगा कि यह एक दूसरे के काफी करीब आ गए हैं. ऐसा दोनों ग्रहों के अपने विशिष्ट स्थिति में रहने के कारण होगा.

एक दूसरे के करीब आएंगे बृहस्पति और शनि

बृहस्पति और शनि के बहुत करीब आने तथा एक चमकदार तारे की तरह दिखने का दुर्लभ नजारा 21 दिसंबर यानी आज आसमान में देखा जा सकेगा। जब दो खगोलीय पिंड पृथ्वी से एक-दूसरे के बहुत करीब नजर आते हैं तो इस घटनाक्रम को ‘कंजक्शन’ कहते हैं। इसके बाद ये दोनों ग्रह 15 मार्च, 2080 को फिर इतने करीब होंगे. दोनों ग्रहों को 1623 के बाद से कभी इतने करीब नहीं देखा गया.

बता दें कि भारत में अधिकतर शहरों में सूर्यास्त के पश्चात इस अद्‍भुत घटना को देखा जा सकता है. सूरज के अस्त होने के बाद 45-60 मिनट बाद इन्हें आसमान में देखा जा सकेगा.

खुली आंखों से भी देख  सकेंगे यह नजारा

गूगल सर्च इंजन ने भी इस अद्‍भुत खगोलीय घटना का डूडल बनाकर इसे खास तवज्‍जो दी है. खगोल विज्ञानियों के मुताबिक हर 20 वर्ष में गुरु और शनि करीब आते हैं, लेकिन इस बार इन ग्रहों के बीच की दूरी सिर्फ 0.1 डिग्री रहेगी. अगर आकाश साफ रहा तो आप इन्हें खुली आंखों या Binoculars से देख सकेंगे.

ये भी पढ़ें..तीन मासूम बच्चों की निर्मम हत्या, SHO समेत 4 पुलिसकर्मी सस्पेंड

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। )

21 december 2020coronavirus preventionjupiter and saturn conjunctionjupiter in hindijupiter saturn conjunctionsaturn and jupiter conjunction 2020saturn jupiter conjunction 2020 astrologyखगोलीय घटनादो ग्रहों की शीतकालीन संक्रांतिशनि-बृहस्पति
Comments (0)
Add Comment