खुशखबरीः12 सितंबर से चलेंगी 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें

10 सितंबर से शुरू होगा रिजर्वेशन, लंबी वेटिंग लिस्ट रही तो क्लोन ट्रेनें भी चलेंगी

भारतीय रेलवे 12 सितंबर से 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है । इसके लिए रिजर्वेशन 10 सितंबर से शुरू हो जाएंगे। शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने बताया कि 12 सितंबर से 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। अगर लंबी वेटिंग लिस्ट रहेगी तो और क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी।

ये भी पढ़ें..टीचर को VIDEO कॉल कर लड़की ने उतारे कपड़े और फिर…

दरअसल कोरोना काल में ट्रेनों में की गई कमी और आने वाले मुख्य त्यौहारों को देखते हुए भारतीय रेलवे फेस्टिव सीजन में स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना तैयार कर रहा था। आने वाले महीनों में दशहरा, दीवाली और छठ जैसे मुख्य त्यौहार हैं। इन मौकों पर ट्रेनों की मांग बढ़ जाती है, जिससे ट्रेनों में भारी भीड़ होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है।

ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट…

फिलहाल, ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है। दशहरा, दिवाली और छठ के लिए ट्रेनों की भारी मांग है। इस मांग को पूरा करने के लिए रेलवे 80 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। मुंबई, कोलकाता, लखनऊ, पटना, दिल्ली मार्ग पर स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। फिलहाल महारष्ट्र और पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार से बातचीत जारी है। बता दें कि फिलहाल, रेलवे स्पेशल ट्रेनों के नाम पर 230 एक्सप्रेस ट्रेनें चला रही है, जिनमें 30 राजधानी भी शामिल हैं।

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट काम जारी

वहीं, बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार ने कहा कि इस पर काम अच्छा चल रहा है। संरेखण (एलाइनमेंट) और डिजाइन को मंजूरी दे दी गई है। इसके लिए विभिन्न प्राधिकरणों से मंजूरी मिल भी गई है। हालांकि, कोरोना के कारण भूमि अधिग्रहण का काम धीमा हो गया, खासकर महाराष्ट्र में।

ये भी पढ़ें..सेक्स रैकेट खुलासे में फसी पुलिस, पूर्व सीओ समेत 10 पुलिसकर्मियों पर केस

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। )

bullet train projectchairman railway boardcoronavirusRailwaySpecial Trainvinod kumar yadavरेलवे बोर्ड
Comments (0)
Add Comment