अमेठी में बछड़े के जन्मोत्सव पर 25 हजार लोगों को दी गई दावत 

अमेठी — यूपी के अमेठी जिले में गोवंश बचाने को लेकर एक अनोखी पहल सामने आई है। यहां के एक गांव में बछड़ा पैदा होने का जश्न धूमधाम से मनाने की तैयारी की जा रही है।

जश्न भी ऐसा-वैसा नहीं बल्कि कार्ड छपवाकर मेहमानों को न्योता दिया जा रहा है। इसके साथ ही तकरीबन 25 हजार लोगों के भोजन का इंतजाम भी किया जा रहा है। इसके लिए जगह-जगह होर्डिंग बैनर लगाए गए हैं।वहीं आयोजक का कहना है कि यह कार्यक्रम गोवंश के प्रति जागरुकता के लिए है। गोवंश हमारे लिए भार नहीं, उन्हें सड़कों पर न छोड़ें। 

दरअसल सदर तहसील गौरीगंज क्षेत्र के पूरे चंदईपुर गांव निवासी विनोद कुमार सिंह उर्फ झवेले सिंह के पास दो गाय हैं। जिनमें से एक गाय ने 16 जनवरी को बछड़े को जन्म दिया। इस पर घर में सोहरे और बधाई गीत संगीत का आयोजन कर खुशियां मनाई गईं, जैसे कि घर में किसी नवजात ने जन्म ले लिया हो। 

यहीं नहीं पंडित को बुलाकर शुभ मुहूर्त निकाला गया। बाकायदा 24 जनवरी को निकासन (जन्मोत्सव) की तारीख तय हुई। इसके लिए 10 हजार कार्ड भी छपवा लिए गए और हार्डिंग लगवाई गईं। क्षेत्र के पच्चीसों गांवों में जाकर घर-घर निमंत्रण दिया गया। 24 जनवरी को दोपहर 12 बजे से अखंड भंडारा चलेगा। इसमें लगभग 25 हजार लोग भोजन करने आएंगे। 

वहीं झवेले सिंह ने बताया कि लोग गाय की पूजा करते हैं, उसका दूध पीते हैं या बेचते हैं। लेकिन बछड़ा होने पर उसे कटने मरने के लिए सड़कों पर बेसहारा छोड़ देते हैं। यह उनके लिए सबक है, जो यह समझते हैं कि यह गोवंश हमारे लिए भार हैं। जब हमारे घर में बच्चा होता है तो हम खुशियां मनाते हैं तो फिर गौ माता के संतान उत्पत्ति पर क्यों परेशान होकर उसे मरने के लिए छोड़ दें। इसी सोच को बदलने की जरूरत है।

Comments (0)
Add Comment