Budget 2024: अंतरिम बजट में किए गए कई बड़े ऐलान, जानें किसे होगा फायदा

0 197

Budget 2024: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा कल मोदी सरकार के अंतिम कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश किया गया. बजट में आम आदमी को राहत देने वाली कई अहम् घोषणाएं को शामिल किया गया है. खास बात यह है की भले ही इस चुनावी बजट में टैक्स में कोई बदलाव न किया गया हो लेकिन 25,000 रुपये तक की टैक्स डिमांड को वापस ले लिया गया है. वहीं, बजट में जिला अस्पतालों में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा हुई है जबकि सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए बड़ी घोषणा की गई है.

जानें क्या है वह बिंदु जिसमें आम आदमी को मिलेगी राहत-

सस्त होगा लोन-

आपको बता दें की बजट 2024 में फिस्कल डेफिसिट, सरकारी उधारी और कैपिटल एक्सपेंडिचर के मोर्चे पर उनसे ब्याज दरों में कमी की राह बन सकती है. कहा जा रहा है कि बजट के बाद अब बैंकों के पास उधर पैसे देने के लिए ज्यादा धन उपलब्ध होगा. जिसके बाद RBI ब्याज दरों में कटौती कर सकता है. इस फैसले के बाद होम लोन समेत सभी तरह के लोन की किस्त में कमी की संभावना है.

सर्वाइकल कैंसर रोकथाम के लिए टीकाकरण-

सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए सरकार 9-14 साल की लड़कियों का मुफ्त टीकाकरण अभियान शुरू करेगी. इस अभियान की शुरुआत मिशन ‘इंद्रधनुष’ के अंतर्गत किया जाएगा. साथ ही आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की संख्या को बढ़ाया जाएगा.

इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलेगी राहत-

बजट 2024 में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की बात कही गई है जिससे इस वाहनों की खरीद में तेजी आएगी. वहीं वर्ष 2023 के बजट में वित्तमंत्री ने इलेक्ट्रिक वीकल में यूज की जाने वाली बैटरी के लिए लिथियम-आयन सेल्स के निर्माण के लिए आवश्यक पूंजीगत वस्तुओं और मशीनरी को छूट दी थी जो एक और साल के लिए बढ़ा दी गई .

Related News
1 of 1,025

Poonam Pandey का 32 साल की उम्र में हुआ निधन, सदमे में बॉलीवुड और फैंस

300 यूनिट मुफ्त बिजली

सरकार देश में गरीब और माध्यम परिवार के लिए प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना लेकर आई है जिससे बिजली की बजत होगी. इस योजना के तहत 1 करोड़ परिवार की छतों में सोलर पैनल लगेंगे. इससे हर घर में लगभग 300 यूनिट बिजली की बचत होगी और सालाना 15-18 हजार रुपये की बचत होगी.

वंदे भारत से सफर होगा आसान –

गौरतलब है कि वित्तमंत्री ने बजट में 40,000 रेल डिब्बों को वंदे भारत के मॉडल की तरह बनाने की बात कही है. साथ ही तीन नए रेलवे कॉरिडोर बनाने की भी घोषण की है. जिससे बाद रेलवे ट्रैक में ट्रेनों की आवाजाही कम होगी.

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
busty ebony ts pounding studs asshole.anal sex

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर