दुनिया की पहली इथेनॉल ईंधन वाली कार लॉन्च, जानें खूबियां

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के निदेशक नितिन चौधरी ने मंगलवार को यहां दुनिया की पहली 100 फीसदी इथेनॉल ईंधन वाली कार (ethanol-fuelled car) लॉन्च की। यह टोयोटा किर्लोस्कर मोटर द्वारा विकसित BS-VI (स्टेज-II) “इलेक्ट्रिक टायर फ्लेक्स फुल बैटरीज़” की दुनिया की पहली परिभाषा है। इस अवसर पर भोला ने कहा कि दुनिया के पहले बीएस-VI (स्टेज-II), विद्युतीकृत फ्लेक्स-ईंधन वाहन के लिए आज देश के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। उन्होंने कहा कि भारत को आत्मनिर्भर देश बनने के लिए तेल आयात शून्य करना होगा.

इथेनॉल (ethanol-fuelled car) एक स्वदेशी, पर्यावरण-अनुकूल और खाद्य स्रोत जो भारत के लिए आशा का स्रोत है। उन्होंने कहा कि इथेनॉल पर मोदी सरकार का जोर ऊर्जा आत्मनिर्भरता हासिल करना, किसानों की आय क्षमता को बढ़ाना, अन्नदाता के रूप में उनका समर्थन जारी रखना, ऊर्जा प्रदाता को बदलना और पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव डालना है। उन्होंने कहा कि जिस दिन इथेनॉल उद्योग 2 लाख करोड़ रुपये का होगा, कृषि विकास दर स्थिर 12 प्रतिशत से असमानता के साथ 20 प्रतिशत होगी।

ये भी पढ़ें..गोल्डन बॉय Neeraj Chopra ने रचा इतिहास, पीएम मोदी ने की तारीफ तो पिता ने यूं दी शाबाशी

बायो-एथेनॉल में नवाचारों के बारे में बात करते हुए, भपूता ने असम के बटनुमलीगढ़ में इंडियन ऑयल रेलवे की रिफाइनरी के बारे में बात की, जहां बांस का उपयोग करके बायो-एथेनॉल का निर्माण किया जा रहा है। राइटर ने कहा कि यह इनोवेटिव वाहन इनोवा हाईक्रॉस पर आधारित है और इसे भारत के कड़े मानक का अनुपालन करने के लिए इंजीनियर किया गया है, जिसने इसे विश्व स्तर पर पहले बीएस 6 (स्टेज II) इलेक्ट्रिकल फ्लेक्सुरल वाहन के रूप में विकसित किया है। करता है।

उन्होंने कहा कि इस वास्तुकला के अगले चरण में विरोध अनुसंधान, होमोलोगेशन और प्रमाणपत्र अनुसंधान शामिल हैं। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और महेंद्र नाथ पेंडे, टोयोटा के एमडी और सीईओ मसाकाज़ु योशिमुरा, किर्लोस्कर सिस्टम्स लिमिटेड के एमडी और सीईओ गीतांजलि किर्लोस्कर आदि उपस्थित थे।

भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

ethanolethanol carethanol fuel car toyota innovaethanol toyota e100 cartoyotatoyota ethanol cartoyota ethanol carstoyota flex fuel cartoyota innova ethanol fueledtoyota innova ethanol variantworlds first ethanol carदुनिया की पहली इथेनॉल ईंधन वाली कार लॉन्च
Comments (0)
Add Comment