डेंगू की रोकथाम के लिए CM योगी ने दिए सख्त निर्देश, घर-घर होगी स्क्रीनिंग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को उच्चस्तरीय बैठक में डेंगू व अन्य संचारी रोगों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा करते हुए रोकथाम के लिए प्रयासों को और तेज करने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि विगत कुछ सप्ताह के बीच डेंगू व अन्य संचारी रोगों के दुष्प्रभाव में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इनकी बेहतर स्क्रीनिंग के लिए सर्विलांस को बेहतर करने की आवश्यकता है। आशा बहनों का सहयोग लें। घर-घर स्क्रीनिंग कराएं। लक्षणयुक्त मरीजों की पहचान कराते हुए उनके समुचित इलाज की व्यवस्था कराई जाए।

ये भी पढ़ें..सुनील गावस्कर की भविष्यवाणी ! बाबर आजम बनेंगे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल की तरह डेडिकेटेड डेंगू हॉस्पिटल भी एक्टिव किए जाये। कम से कम हर जिले में एक ऐसा डेडिकेटेड अस्पताल जरूर क्रियाशील हो। यहां चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों की उपलब्धता हो, जांच की सुविधा हो, उपचार की पर्याप्त व्यवस्था हो। इसे आइसीसीसी से भी जोड़ा जाना चाहिए। प्रत्येक दशा में ये सुनिश्चित किया की हस्पताल में आये हर मरीज को बेड की सुविधा मिल सके उसका चिकित्सा की जांच हो और समय पर उसका इलाज किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर विकास, स्वस्थ विभाग, पंचायती राज और सूचना विभाग व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाएं। डेंगू के कारण, लक्षण, बचाव के बारे में लोगों को जागरूक किया जाये। अखबारों में जागरूकता परक विज्ञापन, दीवार पेंटिंग, पब्लिक एड्रेस सिस्टम आदि के माध्यम से इस बीमारी के कारण प्रभाव और उपचार के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाए। डेंगू मरीजों के लिए जरुरत अनुसार आइसोलेशन वार्ड की संख्या बढ़ाई जाए

प्रयागराज माघ मेला के सुचारु आयोजन के लिए विशेष सचिव और पुलिस अधीक्षक स्तर के एक-एक अधिकारी की तैनाती तत्काल कर दी जाए, मेले की व्यवस्था के प्रति इन अधिकारियों की जवाबदेही होगी। कोविड, डेंगू व अन्य संचारी रोगों से जुड़े एहतियात को ध्यान में रखते हुए स्वच्छता-सैनिटाइजेशन का कार्य हर दिन जारी रखना होगा। मेला क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविर भी लगाए जाएं। प्रयागराज माघ मेले सहित सभी मेलों, पर्वों व त्योहारों पर बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए।

ये भी पढ़ें..शिक्षक ने साथियों के साथ मिलकर नाबालिग छात्रा के साथ किया दुष्कर्म, दी जान से मारने की धमकी

ये भी पढ़ें..लखनऊ के लूलू मॉल में नमाज पढ़ने का Video वायरल, हिंदू संगठन ने दी धमकी

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

cm yogi adityanath meeting on dengue spreaddengue cases in lucknowdengue cases in prayagrajdengue cases in uttar pradesh 2022dengue fever treatmentdengue in updengue ke lakshandengue symptomsplatelets unitउत्तर प्रदेश में डेंगू के मामलेडेंगू पर सीएम योगी की बैठकडेंगू प्लेटलेट्स यूनिटयूपी में डेंगू
Comments (0)
Add Comment