यूपी सरकार का ऐलान, प्रवासी मजदूरों से नहीं लिया जाएगा किराया

लॉकडाउन के बीच देशभर में फंसे मजदूर (laborers) अपने-अपने गृह राज्यों की ओर लौट रहे हैं। ऐसे में श्रमिकों को सबसे ज्यादा समस्या किराए की है। वहीं राज्यों फंसे प्रवासी मजदूरों का दर्द महशूस करते हुए सीएम योगी ने बड़ा ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें..कांग्रेस ने वितरित किया ‘प्रियंका गांधी राशन किट’ एवं मास्क

रेलवे को होगा अग्रिम भुगतान 

दरअसल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब कहा है कि राज्य के अनुरोध पर जो विशेष ट्रेनें चल रही हैं, उनके लिए प्रवासी मजदूरों (laborers) से कोई किराया नहीं लिया जाएगा। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा, ‘मुख्यमंत्री ने तय किया है कि राज्य के अनुरोध पर चलने वाली ट्रेनों से आने वाले प्रवासी मजदूरों से कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। इसके लिए रेलवे को अग्रिम भुगतान दिया जाएगा।’

उन्होंने आगे कहा कि अन्य राज्यों से आने वाले सभी लोगों का डेटा एकत्र किया जा रहा है और उन्हें आने वाले दिनों में उनके कौशल के अनुसार काम दिया जाएगा। जिन लोगों का चिकित्सा परीक्षण हो गया है उन्हें भोजन के पैकेट के देकर घरेलू क्वारंटीन के लिए भेजा जा रहा है और मुख्यमंत्री द्वारा सख्त निर्देश जारी किए गए हैं कि कोई भी प्रवासी पैदल न आए और न ही दो पहिया वाहनों का उपयोग करे।

अबतक 3.84 लाख मजदूरों लाए जा चुके है…

उन्होंने कहा कि गुरुवार तक 318 ट्रेनें दूसरे राज्यों से 3.84 लाख प्रवासी मजदूरों (laborers) को यूपी ला चुकी थीं, जबकि रोडवेज बसों द्वारा छात्रों सहित 72,637 लोगों को लाया गया है।

हालांकि अब भी हजारों प्रवासी कामगार पैदल और साइकिल पर अपने घर लौट रहे हैं। वहीं मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से उन लोगों पर 100 रुपये का जुर्माना लगाने के लिए भी कहा जो मास्क नहीं पहन रहे हैं या अपने चेहरे को ढंक नहीं रहे हैं।

ये भी पढ़ें..प्रवासी मजदूरों को लेकर आ रही डीसीएम पेड़ से टकराई, एक की मौत, 35 घायल

Comments (0)
Add Comment