यूपी में बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों पर योगी सरकार करेगी सख्त कार्रवाई

उत्तर प्रदेश बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों (schools running without recognition) की अब खैर नहीं, ऐसे स्कूलों पर गाज गिरना तय है। दरअसल योगी सरकार ने ऐसे स्कूलों पर 1 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाने और कानूनी कार्रवाई करने का फैसला किया है। इसके लिए राज्य सरकार 10 अक्टूबर तक प्रदेश के सभी जिलों में बड़े पैमाने पर अभियान चलाएगी ताकि ऐसे स्कूलों की पहचान की जा सके जो बिना मान्यता के संचालित हो रहे हैं या उनकी मान्यता रद्द कर दी गई है।

इसके बाद इन स्कूलों को कानूनी कार्रवाई के साथ-साथ 1 लाख रुपये तक का जुर्माना भी झेलना पड़ सकता है। साथ ही, उल्लंघन जारी रहने पर प्रतिदिन 10,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार 14 वर्ष की आयु तक के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूल, प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल, साथ ही मान्यता प्राप्त प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल संचालित किए जाते हैं।

 

ये भी पढ़ें..खालिस्तानी आतंकी पन्नू के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, NIA ने चंडीगढ़ और अमृतसर में संपत्ति की कुर्क

जानें क्या कहता है नियम

निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिनियम में एक स्पष्ट प्रावधान है जो मान्यता प्राप्त किए बिना स्कूलों (schools running without recognition) की स्थापना या संचालन पर रोक लगाता है। शिक्षा निदेशक (बेसिक) महेंद्र देव ने इस संबंध में सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं। पत्र में कहा गया है कि जो कोई भी आवश्यक मान्यता प्रमाण पत्र के बिना स्कूल स्थापित या संचालित करेगा या मान्यता रद्द होने के बाद भी स्कूल का संचालन जारी रखेगा, उसे नियमों के अनुसार सख्त परिणाम भुगतने होंगे।

 

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

UP Governement action on unrecognised schoolsup newsup news in hindiUp school newsYogi Adityanath GovernmentYogi Adityanath News
Comments (0)
Add Comment