146th Jagannath Rath Yatra: कल निकलेगी भगवान जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा

Jagannath Rath Yatra: भगवान जगन्नाथ की 146वीं रथयात्रा मंगलवार को विधि-विधान और उत्साह के साथ निकाली जाएगी। इस बार भगवान जगन्नाथ नए लुक में देखने को मिलेंगे। रथयात्रा से पूर्व सोमवार को जमालपुर स्थित जगन्नाथ मंदिर में तीनों नए रथों की प्रतिष्ठा विधि और पूजन की गई। बैंड-बाजा और आदिवासी नृत्य के साथ रथ का भव्य स्वागत किया गया।

रथयात्रा से पूर्व सोमवार को भगवान को सोना वेश धारण कराते हुए सोने के आभूषणों से शृंगारित किया गया। यह सोना वेश मयूर डिजाइन का बनाया गया है। भगवान जगन्नाथ के सोना वेश दर्शन करने के लिए मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इस बार 72 वर्ष पुराने रथ को जगन्नाथपुरी की तरह लुक दिया गया है।

ये भी पढ़ें..Delhi: डबल मर्डर से कांप उठी दिल्ली, बेखौफ अपराधियों सरेआम दो बहनों की गोली मारकर हत्या

आषाढ़ी दूज यानी मंगलवार को अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की 146वीं रथयात्रा (jagannath rath yatra) निकाली जाएगी। प्रशासन ने इसकी जमकर तैयारियां की हैं। इसके पूर्व सोमवार को रथयात्रा रूट पर रिहर्सल भी किया गया। मंगलवार सुबह 4 बजे केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह मंगला आरती करेंगे।

इसके बाद महाभोग लगाया जाएगा। सुबह मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल पाहिंद विधि करेंगे। इसके बाद रथयात्रा की शुरुआत कराई जाएगी। रथयात्रा में 18 गजराज, 101 ट्रक, 30 अखाड़ा, 18 भजन मंडली, 3 बैंडबाजा साथ रहेंगे। इसके अलावा साधु-संतों और भक्तों के साथ 1000 से 1200 खलासी शामिल होंगे। रथयात्रा रूट पर 30,000 किलो मूंग, 500 किलो जामुन, 500 किलो आम, 400 किलो ककड़ी और अनार का प्रसाद बांटा जाएगा।

लाखों लोगों की मौजूदगी में निकलने वाली रथयात्रा को लेकर प्रशासन ने चाक-चौबंद तैयारियां की हैं। सोमवार को पुलिस ने रथयात्रा रूट पर मेगा रिहर्सल किया। रथयात्रा में इस बार तकनीक का भी भरपूर इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें थ्रीडी मैपिंग वर्चुअल रियलिटी एनालिसिस और हवाई सर्विलांस मुख्य रूप से शामिल है। साथ ही 300 से अधिक ड्रोन कैमरा के जरिए सम्पूर्ण रथयात्रा पर नजर रखी जाएगी। ड्रोन गन का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

146th Jagannath Rath YatraAshadha Jagannath Rath Yatra 2023 DateJagannath Rath Yatra 2023Jagannath Rath Yatra 2023 dateJagannath Rath Yatra 2023 Shubh Muhurat
Comments (0)
Add Comment