भारतीय नौसेना में शामिल हुआ INS विक्रांत, पीएम मोदी ने कहा- दुनिया में भारत के हौसले बुलंद

पीएम मोदी ने आज केरल के कोचीन में भारतीय नौसेना को आईएनएस विक्रांत समर्पित किया।

पीएम मोदी ने आज केरल के कोचीन में भारतीय नौसेना को आईएनएस विक्रांत समर्पित किया। यह देश का पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रांत है जो भारतीय नौसेना में शामिल हुआ है। ये युद्धपोत भारतीय नौसेना की शान जैसा है, इसके नौसेना में शामिल होने से दुनियाभर में भारत की ताकत बढ़ी है। इसके अलावा PM मोदी ने नौसेना के नए लोगो को भी लॉन्च किया।

पीएम मोदी ने भारतीय नौसेना को दिया बड़ा तोहफा:

पीएम मोदी ने कहा कि, केरल के समुद्री तट पर पूरा भारत एक नए भविष्य के सूर्योदय का साक्षी बन रहा है। INS विक्रांत पर हो रहा यह आयोजन, विश्व क्षितिज पर भारत के बुलंद होते हौसलों की हुंकार है। INS विक्रांत के हर भाग की अपनी एक खूबी है, एक ताकत है, अपनी एक विकासयात्रा भी है। ये हर भारतीय के लिए गौरव का अनमोल अवसर है। ये स्वदेशी सामर्थ्य, स्वदेशी संसाधन और स्वदेशी कौशल का प्रतीक है। हर भारतीय का मान, स्वाभिमान बढ़ाने वाला अवसर है। मैं इसके लिए हर भारतीय को बधाई देता हूं।

ये हैं आईएनएस की खूबियां:

1 आईएनएस विक्रांत में 14 डेक यानी फ्लोर हैं और 2300 कपार्टमेंट हैं। महिला अधिकारियों और महिला अग्निवीरों के लिए स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर में खास व्यवस्था की गई है। इस पर करीब 1700 नौसैनिक तैनात किए जा सकते हैं।

2 आईएनएस विक्रांत में एक छोटा अस्पताल भी बनाया गया है, जिसमें 16 बेड मौजूद हैं। जिसमें 250 तेल के टैंकर मौजूद हैं।

3 स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर में करीब ढाई हजार किलोमीटर लंबी इलेक्ट्रिक केबिल लगी है।

4 विक्रांत की किचन में एक दिन में 4800 लोगों का खाना तैयार किया जा सकता है और एक दिन में 10 हजार चपाती यानी रोटियां सेकी जा सकती हैं।

5 विक्रांत की टॉप स्पीड 28 नॉट्स है और ये एक बार में 7500 नॉटिकल मील (14 हजार किलोमीटर) की दूरी तय कर सकता है। यह एक बार में भारत से निकलकर ब्राजील तक पहुंच सकता है।

 

ये भी पढ़ें..शिक्षक ने साथियों के साथ मिलकर नाबालिग छात्रा के साथ किया दुष्कर्म, दी जान से मारने की धमकी

ये भी पढ़ें..लखनऊ के लूलू मॉल में नमाज पढ़ने का Video वायरल, हिंदू संगठन ने दी धमकी

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

aircraft carrierIndian NavyINS Vikrantpm modiआईएनएस विक्रांतपीएम मोदीस्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर
Comments (0)
Add Comment