Ind vs Aus: नागपुर टेस्ट में भारत की बड़ी जीत, ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से रौंदा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तहत पहला टेस्ट मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया पर बड़ी दर्ज की है। भारतीय टीम ने तीसरे ही दिन ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रन से हराकर चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है।

इस मैच में पहले बल्लेबीज करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 177 रनों पर सिमट गई थी। जिसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में 400 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया पर पहली पारी के आधार पर 223 रनों की विशाल बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम मात्र 91 रनों पर सिमट गई। इसी के साथ भारत ने इस मैच को एक पारी और 132 रनों जीत लिया।

ये भी पढ़ें..jadeja Controversy: जडेजा पर लगे बॉल टेम्परिंग का आरोपों के बीच मैच रेफरी ने उठाया सख्त कदम

अश्विन ने लिए 5 विकेट

दूसरी पारी में भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का प्रदर्शन पहली पारी जैसा ही रहा। दूसरी पारी में भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पांच विकेट लिए। जबकि जडेजा और शमी ने 22 विकेट लिए। इसके अलावा 84 रनों की तूफानी पारी खेलने वाले अक्षर पटेल के खाते एक विकेट आया। भारतीय गेंदबाजों के आगे ऑस्ट्रेलिया को कोई भी बल्लेबाज नहीं ठीक सका।

उस्मान ख्वाजा (05), डेविड वॉर्नर (10), मैट रेनशॉ (02) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (06), मार्नस लाबुशेन 17 आते गए और जाते गए। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 25 रन बनाकर नाबाद रहे। 91 के स्कोर पर शमी ने बोलैंड को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया और भारत को एक पारी और 132 रनों से जीत दिला दी।

भारत ने पहली पारी में 400 रन बनाए

इससे पहले भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 400 रन बनाए। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार शतकीय पारी खेलते हुए 120 रन बनाए। जबकि रवीन्द्र जडेजा और अक्षर पटेल ने बेहतरीन अर्धशतक लगाए। जडेजा ने 60 और अक्षर ने 84 रन बनाए। इन दोनों के अलावा मोहम्मद शमी ने भी महत्वपूर्ण 37 रनों की पारी खेली। भारत को पहली पारी के आधार पर 223 रनों की बढ़त मिली। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 177 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टॉड मर्फी ने सात, पैट कमिंस ने दो और नाथन लियोन ने 1 विकेट लिया।

जडेजा ने झटके 5 विकेट

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 177 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्नश लाबुशेन ने 49, स्टीव स्मिथ ने 37,एलेक्स कैरी ने 36 और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 31 रन बनाए थे। भारत की ओर से रवीन्द्र जडेजा ने 5 विकेट लिए थे। जडेजा के अलावा रविचंद्रन अश्विन ने 3, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने 1-1 विकेट लिया। बता दें कि दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच 17 फरवरी से नई दिल्ली में खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

ind vs ausind vs aus 1st test live cricket scoreIND vs AUS Live ScoreInd vs aus live score 1st testindia vs australiaindia vs australia 1st test live scoreindia vs australia live 1st testindia vs australia score liveनागपुर टेस्टबॉर्डर गावस्कर ट्रॉफीभारत-ऑस्ट्रेलिया
Comments (0)
Add Comment