Bishan Singh Bedi: पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी का निधन, शोक में क्रिकेट जगत

Bishan Singh Bedi: विश्व कप 2023 के बीच क्रिकेट जगत से बुरी खबर सामने आ रही है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया है। भारत के महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी 77 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। बेदी का निधन भारतीय क्रिकेट के एक युग का अंत है क्योंकि वो उस स्पिन चौकड़ी का सबसे अहम हिस्सा और सबसे बड़ा नाम थे, जिसने दुनियाभर के बल्लेबाजों के लिए सिरदर्द पैदा कर दिया था।

25 सितंबर 1946 को पंजाब के अमृतसर में जन्मे बिशन सिंह बेदी ने 1966 में भारत के लिए टेस्ट में डेब्यू किया। 1966 से 1979 के बीच करीब 13 साल में उन्होंने भारत के लिए 67 टेस्ट मैच और 10 वनडे मैच खेले थे। इस दौरान उन्होंने कई मैचों में भारत की कप्तानी भी की थी। बेदी ने अपने 67 टेस्ट मैचों में 28.71 के शानदार औसत से 266 विकेट हासिल लिए।

ये भी पढ़ें..संकट में इंडिया गठबंधन: अखिलेश बोले- धोखा देना सही नहीं…गठबंधन नहीं करना है तो स्पष्ट बताए कांग्रेस

बिशन सिंह बेदी को 1976 में भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था और उन्होंने 1978 तक टीम की कमान संभाली। बिशन सिंह बेदी एक ऐसे कप्तान थे जिन्होंने टीम में लड़ने की क्षमता पैदा की और अनुशासन को लेकर नए मानक स्थापित किए। कप्तान के तौर पर बेदी ने एक नई कहानी भी लिखी। बतौर कप्तान बिशन सिंह बेदी ने 1976 में उस समय की सबसे मजबूत टीम वेस्टइंडीज को उसी की धरती पर टेस्ट सीरीज में हराया था।

क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद बेदी ने बतौर कमेंटेटर क्रिकेट की दुनिया में पहचान बनाई। इसके अलावा बिशन सिंह बेदी लंबे समय तक कोच के तौर पर भी क्रिकेट के साथ जुड़े रहे। इतना ही नहीं भारत को स्पिन विभाग में मजबूत बनाए रखने के लिए बिशन सिंह बेदी ने नए खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी और आखिरी समय तक भारतीय क्रिकेट में अहम योगदान देते रहे।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Bishan Singh BediBishan Singh Bedi DeathBishan Singh Bedi DiedBishan Singh Bedi newsBishan Singh Bedi News LiveBishan Singh Bedi Passes AwayIndian Cricket Team CaptainWho is Bishan Singh Bediकौन हैं बिशन सिंह बेदीबिशन सिंह बेदी का निधन
Comments (0)
Add Comment