उत्तर प्रदेश में आज से महंगी हुई शराब, 10 से लेकर 40 रुपये तक बढ़े दाम…

सरकार ने आबकारी नीति 2021-22 में संशोधन करते हुए शराब पर COVID सेस लगाने का फैसला किया है

उत्तर प्रदेश में मंगलवार से शराब पीने वालों के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे. कोरोना की दूसरी लहर में राजस्व को हुए नुकसान को पूरा करने के लिए राज्य की योगी सरकार ने दाम बढ़ा दिए हैं.

प्रदेश सरकार ने आबकारी नीति 2021-22 में संशोधन करते हुए शराब पर COVID सेस लगाने का फैसला किया है. इसके बाद यूपी में अब शराब 10 रुपये से लेकर 40 रुपये तक महंगी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें..मीडियाकर्मियों के फ्री वैक्सीनेशन के लिए अलग से अलॉट होंगे सेंटर, CM योगी ने दिए निर्देश

इनके बढ़े दाम…

आबकारी नीति 2021-22 में हुए संशोधन के मुताबिक रेगुलर केटेगरी की शराब पर प्रति 90 एमएल 10 रुपए कोविड विशेष अतिरिक्त सेस लगाया गया है. इसी तरह प्रीमियम केटेगरी शराब पर भी प्रति 90 एमएल 10 रुपए बढ़ोत्तरी की गई है.

सुपर प्रीमियम पर प्रति 90 एमएल 20 रुपए, स्कॉच पर प्रति 90 एमएल 30 रुपए और विदेशों से आयातित शराब पर भी प्रति 90 एमएल 40 रुपए अतिरिक्त कोविड सेस लगाया गया है.इस संबंध में सोमवार को शासनादेश जारी कर दिया गया.

सेना और अर्ध सैनिक बल के लिए पुरानी व्यवस्था बहाल

इसी तरह सेना और अर्ध सैनिक बल को दी जाने वाली पुरानी सुविधा को बहाल कर दिया गया है. अब प्रीमियम श्रेणी से उच्च श्रेणी की शराब की आपूर्ति पर निर्धारित कोविड सेस का 60 फ़ीसदी देना होगा. मौजूदा सत्र में यह व्यवस्था समाप्त कर दी गई थी.

कांच की बोतलों को प्रोत्साहन

शासनादेश के मुताबिक प्रदेश में कांच की बोतलों के निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए यूपी में बनी शराब की आपूर्ति टेट्रा पैक और कांच की बोतलों में किए जाने की अनुमति दी गई है. इसके लिए उत्पादक डिस्टिलरी को यूपी में बनी शराब की 25 प्रतिशत आपूर्ति कांच की बोतलों में करना होगा.

ये भी पढ़ें..भ्रष्ट पुलिसकर्मियों पर चला कमिश्नर का डंडा, थाना प्रभारी समेत सिपाही सस्पेंड…

ये भी पढ़ें..15 साल की छात्रा ने स्‍कूल के बाथरूम में 25 लड़को के साथ किया सेक्स, वायरल वीडियो से हुआ खुलासा…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

covid cess on liquor in upliquor price hiked in upliquor rate hiked in uplucknow newsup liquor new ratesup liquor rates increasedयूपी मंहगी हुई शराबशराब
Comments (0)
Add Comment