Champai Soren बने झारखंड के 12नें मुख्यमंत्री, राज्यपाल ने दिलाई CM पद की शपथ

Champai Soren Oath, रांचीः करीब तीन दिनों तक चले हाईवोल्टेज सियासी ड्रामे के बाद आखिरकार झारखंड में नई सरकार पर छाया कुहासा छंट गया है। झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन के नेता चंपई सोरेन ने झारखंड के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने 68 वर्षीय चंपई सोरेन को झारखंड के 12वें सीएम पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

इसके अलावा, कांग्रेस कोटे से आलमगीर आलम और राजद कोटे से सत्यानंद भोक्ता ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली। हालांकि नई सरकार को 10 दिन में बहुमत साबित करना होगा। चंपई सोरेन ने सात बार के विधायक हैं। वे पहली बार 1991 में सरायकेला से उपचुनाव जीता था। चंपई सोरेन हेमंत कैबिनेट में दूसरी बार मंत्री बनाए गए थे।

Champai Soren के साथ दो अन्य मंत्रियों ने ली शपथ

इससे पहले झारखंड के राज्यपाल ने चंपई सोरेन को राज्य का नया मुख्यमंत्री नियुक्त किया था। गुरुवार रात करीब 11.30 बजे उन्हें राजभवन बुलाया गया और नामांकन पत्र सौंपा गया। चंपई सोरेन (Champai Soren) के साथ दो अन्य मंत्रियों के रूप में कांग्रेस के आलमगीर आलम और राजद के सत्यानंद भोक्ता के शपथ लेने की संभावना है। शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में होगा। राज्यपाल ने नए मुख्यमंत्री को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए दस दिन का समय दिया है।

ये भी पढ़ें..Gyanvapi पर कोर्ट का बड़ा फैसला, व्यास तहखाने में हिंदू पक्ष को मिला पूजा का अधिकार

गौरतलब है कि ईडी द्वारा गिरफ्तार किये जाने के बाद हेमंत सोरेन ने बुधवार रात करीब साढ़े आठ बजे सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके तुरंत बाद चंपई सोरेन ने 43 विधायकों का हस्ताक्षरित पत्र राज्यपाल को सौंपा और सरकार बनाने का दावा पेश किया। उन्होंने कहा था कि हमारे पास कुल 47 विधायकों का समर्थन है।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Champai SorenChampai Soren Education DetailChampai Soren HindiChampai Soren New CMchampai soren oathChampai Soren ProfileJharkhand political crisisWho Is Champai Soren
Comments (0)
Add Comment