10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द ,12वीं को लेकर बड़ा आदेश जारी…

देशभर में कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए CBSE बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. सीबीएसई 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का आदेश जारी हुआ जबकि 12वीं की परीक्षाएं फिलहाल के लिए टाल दी गई हैं.

ये भी पढ़ें..UP पुलिस के अधिकारी ने प्रेमी युगल के सीने में मारी गोली! जानें वायरल Video की सच्चाई

वहीं 10वीं के नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे. 12वीं कक्षा की परीक्षाएं बाद में होंगी, बोर्ड 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा. परीक्षाओं की शुरुआत से पहले कम से कम 15 दिनों का नोटिस दिया जाएगा. ये जानकारी शिक्षा मंत्रालय ने दी है.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा, “4 मई से 14 जून तक आयोजित होने वाली दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. 10वीं क्लास के छात्रों को आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली क्लास में भेजा जाएगा. अगर कोई छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है तो कोरोना से हालात सामान्य होने पर वह परीक्षा दे सकता है.”

सोशल मीडिया पर चल रही परीक्षा रद्द करने की मांग

सीबीएसई की परीक्षाओं को रद्द करने या आगे बढ़ाने को लेकर उठ रही मांगों के मद्देनजर पीएम मोदी ने आज शिक्षा मंत्रालय के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की थी. इसी बैठक में फैसले के बाद ही शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षाओं को रद्द और स्थगित करने की घोषणा की है.

इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई नेताओं ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरों के मद्देनजर सीबीएसई परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी. इसके अवाला सोशल मीडिया पर भी कई दिनों से परीक्षाओं को रद्द करने की मांग चल रही थी.

ये भी पढ़ें..भ्रष्ट पुलिसकर्मियों पर चला कमिश्नर का डंडा, थाना प्रभारी समेत सिपाही सस्पेंड…

ये भी पढ़ें..15 साल की छात्रा ने स्‍कूल के बाथरूम में 25 लड़को के साथ किया सेक्स, वायरल वीडियो से हुआ खुलासा…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

10वीं की बोर्ड परीक्षा12वीं सीबीएसई परीक्षा टलीCBSE Board Exam 2021CBSE Board Exam 2021 Cancelledcbse board exam 2021 dateCBSE Board Exam 2021 postponedCBSE Board Exam 2021 Updatespm modiPM Modi meetingबोर्ड परीक्षाएंसीबीएसई बोर्ड
Comments (0)
Add Comment