By-Election :यूपी समेत 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की ऐलान

चुनाव आयोग ने सोमवार को 6 राज्यों की 7 खाली सीटों पर होने वाले उपचुनाव (By-Election) की तारीखों का ऐलान कर दिया है। आयोग ने कहा कि मतदान तीन नवम्बर को होगा जबकि मतगणना 6 नवम्बर को होगी। उपचुनाव महाराष्ट्र के अंधेरी ईस्ट, बिहार के मोकामा और गोपालगंज, हरियाणा के आदमपुर, तेलंगाना के मुनोगोडे, उत्तर प्रदेश के गोला गोकर्णनाथ और ओडिशा के धामनगर में होंगे।

ये भी पढ़ें..चाचा ने नाबालिग भतीजी को बनाया अपनी हवस का शिकार, वीडियो बना किया वायरल

बता दें कि उपचुनाव (By-Election) के लिए अधिसूचना शुक्रवार को जारी की जाएगी और नामांकन की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर होगी। नामांकन की जांच की तिथि और उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि क्रमश: 15 अक्टूबर और 17 अक्टूबर होगी। उपचुनाव के लिए 1 जनवरी, 2022 की मतदाता सूची का इस्तेमाल किया जाएगा। चुनाव आयोग ने कहा कि पर्याप्त संख्या में ईवीएम और वीवीपैट मशीनें उपलब्ध करा दी गई हैं और इन मशीनों की मदद से चुनाव सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए सभी कदम उठाए गए हैं।

क्यों खाली हुईं ये सीटें?

बता दें कि यूपी के लखीमपुर खीरी जिले की गोला गोकर्ण नाथ सीट विधायक अरविंद गिरि के निधन से खाली हुई है। जबकि बिहार की गोपालगंज सीट भाजपा नेता सुभाष सिंह के निधन के बाद खाली हुई है। वहीं महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट से शिवसेना के रमेश लटके जीते थे, लेकिन उनका निधन होने के बाद से सीट खाली है। अगर हरियाणा की बात करें तो यहां की आदमपुर विधानसभा सीट कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई के इस्तीफे के बाद खाली हुई। बिश्नोई कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए। जबकि मोकामा विधानसभा सीट से राजद के अनंत सिंह चुनाव जीते थे। लेकिन घर में AK-47 रखने के आरोप में उन्हें आरोपी करार दिया गया और उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई। अब यह सीट खाली है।

ये भी पढ़ें..शिक्षक ने साथियों के साथ मिलकर नाबालिग छात्रा के साथ किया दुष्कर्म, दी जान से मारने की धमकी

ये भी पढ़ें..लखनऊ के लूलू मॉल में नमाज पढ़ने का Video वायरल, हिंदू संगठन ने दी धमकी

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनावby-electionby-elections in 7 assembly seats of 6 statesElection Commissionupvotingचुनाव आयोगमतदानयूपी
Comments (0)
Add Comment