महंगाई का तगड़ा झटका, Amul ने फिर बढ़ाए दूध के दाम, जाने नई कीमतें

आम लोगों पर एक बार फिर से महंगाई की मार पड़ी है। अमूल (amul-milk) ने गुजरात में अपनी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की है। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (GCMMF) ने शनिवार को पूरे राज्य में अमूल दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। दिसंबर 2022 में गुजरात विधानसभा चुनाव के समाप्त होने के बाद राज्य में दूध की कीमतों में यह पहली बढ़ोतरी है। हालांकि, अमूल ने पूरे देश में दूध की कीमतों में फिलहाल बढ़ोतरी का ऐलान नहीं किया है।

जानें नई कीमतें

शनिवार को हुई बढ़ोतरी के बाद गुजरात में अमूल के दूध (भैंस) की कीमत अब 68 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं, अमूल गोल्ड की कीमत 64 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। अमूल शक्ति की कीमत 58 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं, अमूल ताजा दूध की कीमतों में भी इजाफा हुआ है,जो कि बढ़कर 52 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है।

2023 में पहली बार गुजरात में बढ़े दूध के दाम

पिछले छह महीनों में GCMMF ने पूरे भारत में अमूल दूध के विभिन्न ब्रांडों की कीमतों में दो बार बढ़ोतरी की है, लेकिन गुजरात में रेट नहीं बढ़ा था। राज्य में विधानसभा चुनावों से पहले अमूल ने अक्टूबर 2022 में कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी और फिर गुजरात को छोड़कर सभी बाजारों में फरवरी 2023 में दूध की कीमतों में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी।

जानें क्यों बढ़े दूध के दाम

दूध (amul-milk) की कीमतें बढ़ने की पीछे की वजह पशुओं के चारे का महंगा होना है। अमूल के अनुसार, पिछले एक साल में पशुओं के चारे पर 13 से 14 फीसदी का खर्च बढ़ा है। इसकी वजह के किसानों के लिए दूध उत्पादन महंगा हो गया है। इस वजह से दूध की कीमतों में इजाफा करने का फैसला किया गया है। पिछसे साल अगस्त में भी कंपनी ने गुजरात समेत पूरे भारत दूध की कीमतें बढ़ाई थीं। वहीं मार्च 2022 में भी अमूल ने कीमतों में इजाफा किया था।

भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

amulAmul GoldAmul Gold milk priceAmul milkAmul Milk priceAmul milk price hikeAmul milk price hike in GujaratAmul Price HikeDelhi NCRअमूल दूधअमूल दूध की कीमतदूधदूध की कीमतें
Comments (0)
Add Comment