Monsoon Update: चिलचिलाती गर्मी के बीच मानसून ने पकड़ी रफ्तार, अगले कुछ दिनों में होगी झमाझम बारिश

179

Monsoon Update, नई दिल्ली: भीषण गर्मी और सूखे से जूझ रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार को बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने गति पकड़ ली है। यहमध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में, महाराष्ट्र के कुछ इलाकों और विदर्भ के बचे हुए हिस्सों और आगे बढ़ गया है।

IMDने बताया कि मानसून छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ और इलाकों, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के बचे हुए हिस्सों और झारखंड के कुछ हिस्सों में भी आगे बढ़ गया है। IMD ने कहा, “अगले 3-4 दिनों के दौरान गुजरात के कुछ और हिस्सों, महाराष्ट्र के बचे हुए हिस्सों, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।” यह अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर है।

खरीफ फसल की बुआई में आएगी तेजी

वहीं मानसून में ठहराव के कारण धीमी हुई खरीफ की बुआई अब गति पकड़ेगी। इस साल मानसून सामान्य तिथि से दो दिन पहले केरल पहुंचा और पूर्वोत्तर में छह दिन पहले पहुंचा। इसके बाद, मानसून की उत्तर दिशा में प्रगति धीमी रही और इसने केरल, रायलसीमा,कर्नाटक, गोवा और तेलंगाना, दक्षिणी महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों और ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और सिक्किम के अधिकांश हिस्सों और 12 जून तक पूरे पूर्वोत्तर राज्यों को कवर किया।

देश की 50 फीसदी कृषि भूमि बारिश पर निर्भर

Related News
1 of 1,048

लेकिन, इसके बाद यह आगे नहीं बढ़ा। 18 जून को, मानसून की ‘उत्तरी सीमा’ नवसारी, चंद्रपुर, बीजापुर, जलगांव, अमरावती, सुकमा, मलकानगिरी और विजयनगरम से गुजरी। भारतीय अर्थव्यवस्था में मानसून की महत्वपूर्ण भूमिका है। देश की 50 प्रतिशत से अधिक कृषि भूमि बारिश पर निर्भर है। देश के जलाशयों को रिचार्ज करने के लिए मानसून की बारिश भी महत्वपूर्ण है।

इससे साल के अंत में फसलों की सिंचाई के लिए पानी का उपयोग किया जा सकता है। भारत खाद्यान्नों के एक प्रमुख निर्यातक के रूप में उभरा है, लेकिन पिछले साल इसे घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और कीमतों को नियंत्रित करने के लिए चीनी, चावल, गेहूं और प्याज के निर्यात पर अंकुश लगाना पड़ा क्योंकि अनियमित मानसून के कारण कृषि उत्पादन प्रभावित हुआ था।

 

ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...