अब LDA से नक्शा पास कराना होगा महंगा

0 33

लखनऊ — लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) से इमारतों का नक्शा पास करवाना महंगा हो सकता है। मानचित्र सेल ने इसके शुल्क में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार कर चीफ इंजिनियर कार्यालय को भेज दिया है। माना जा रहा है कि मानचित्र फीस में 5 से 10 प्रतिशत तक इजाफा हो सकता है।

Related News
1 of 103

एलडीए ने पिछले दो साल से मानचित्र पास करने के शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी। इस बीच ऑनलाइन मैप अप्रूवल सिस्टम की वेबसाइट का उद्घाटन होने के बाद एलडीए में गुरुवार से नक्शे ऑनलाइन पास करने की व्यवस्था भी शुरू हो गई। इसके साथ अब मानचित्र फीस बढ़ाने की भी तैयारी हो रही है। मानचित्र सेल ने इसका प्रस्ताव भी बना लिया है। 

अब तक 1000 वर्ग फुट तक के प्लॉट पर मकान के लिए औसतन एक हजार से 1200 रुपये तक मानचित्र फीस लगती है। इससे ज्यादा बड़े आवासीय प्लॉटों के लिए भी औसतन इतनी ही फीस लगती है। एलडीए अधिकारियों के मुताबिक, इस शुल्क में 5 से 10 फीसदी तक इजाफे से लोगों की जेब पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। 

नई व्यवस्था के तहत आवंटी अपने मकान का प्रस्तावित नक्शा वेबसाइट पर अपलोड कर देंगे। इसके बाद मानचित्र पर नगर निगम, फायर व जलकल समेत दूसरे विभागों से एनओसी मांगी जाएगी। सात दिन तक आपत्ति न आने पर मानचित्र अपने आप पास मान लिया जाएगा। 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...