Jammu To Vaishno Devi: जम्मू से वैष्णो देवी तक हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, सिर्फ 10 मिनट में पूरा होगा सफर

162

Jammu To Vaishno Devi: जम्मू से कटरा की त्रिकुटा पहाड़ियों के बीच स्थित श्री माता वैष्णो देवी के पवित्र गुफा मंदिर के लिए सीधी हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो गई है। तीर्थयात्रा को व्यवस्थित करने और गुफा मंदिर के दर्शन के लिए दुनिया भर से आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए यह कदम उठाया गया है। इस सुविधा से उन भक्तों को बड़ी राहत मिली है जो एक ही दिन में देवी मां के दर्शन करना चाहते हैं।

श्रद्धालुओं को मिलेगा ये खास पैकेज

अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को जम्मू से कटरा की त्रिकुटा पहाड़ियों के बीच स्थित श्री माता वैष्णो देवी के पवित्र गुफा मंदिर के लिए बहुप्रतीक्षित सीधी हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो गई है। इस सुविधा का लाभ उठाने के इच्छुक तीर्थयात्रियों के लिए श्राइन बोर्ड ने दो पैकेज पेश किए हैं, जिसमें एक ही दिन का वापसी पैकेज शामिल है।

इसकी कीमत प्रति तीर्थयात्री 35,000 रुपये और दूसरे दिन की वापसी पैकेज की कीमत प्रति तीर्थयात्री 60,000 रुपये होगी। बता दें कि वर्तमान में तीर्थयात्री दो ऑपरेटरों के माध्यम से एकतरफा यात्रा के लिए 2100 रुपये और वापसी यात्रा के लिए 4200 रुपये का किराया देकर कटरा से वैष्णो देवी जाने के लिए हेलीकॉप्टर का विकल्प चुनते हैं।

इसके अलावा अगले दिन वापसी के तहत तीर्थयात्रियों को पांच हेलीपैड से पवित्र गुफा मंदिर तक और वापस हेलीपैड तक परिवहन सुविधा, दर्शन, रात भर ठहरने की सुविधा और भवन में तीन बार भोजन, श्रद्धा सुमन विशेष पूजा आरती, भैरों घाटी मंदिर के लिए रोपवे टिकट और पंचमेवा प्रसाद का एक डिब्बा भी मिलेगा। पहले दिन हेलीकॉप्टर ने जम्मू से सुबह करीब 11 बजे उड़ान भरी और दस मिनट में कटरा पहुंच गया।

Related News
1 of 1,048

10 मिनट के अंदर कटरा पहुंचा हेलीकॉप्टर

बता दें कि वैष्णो देवी हिंदू धर्म के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है, जहां हर साल करीब 40 लाख तीर्थयात्री आते हैं। अधिकारियों ने बताया कि नई सेवा के शुभारंभ के अवसर पर तीर्थयात्रियों को लेकर पहला हेलीकॉप्टर सुबह करीब 11 बजे जम्मू हवाई अड्डे से उड़ान भरकर मंदिर के नए मार्ग पर स्थित पंची हेलीपैड पर उतरा। उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर ने सुबह करीब 11 बजे जम्मू से उड़ान भरी और 10 मिनट के भीतर कटरा पहुंच गया।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (SMVDSB) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने उद्घाटन के बाद कटरा में संवाददाताओं से कहा कि यह सेवा तीर्थयात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के निरंतर प्रयासों का हिस्सा है। वहीं पहचान उजागर न करने की शर्त पर भक्त ने कहा कि यह सेवा समय की कमी का सामना करने वाले लोगों, बुजुर्गों और बच्चों के लिए अच्छी है।

ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...