इस राज्य में पहली बार हुआ ऐसा कारनामा, गांजे से बना डाली बिजली, जानें अनोखी प्रक्रिया

0 66

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर पावर प्लांट में गांजे को जलाकर बिजली बनाई गई है. इस पावर प्लांट में करीब 12 टन गांजा डाला गया. जब यह गांजा जलाया तो करीब 5 मेगावॉट बिजली का उत्पादन हुआ. खास बात यह है कि इस गांजे को बिलासपुर रेंज से जब्त किया गया था. छत्तीसगढ़ में पहली बार इस विधि ने बिजली का उत्पादन किया गया है. अब इस तरीके की चारों तरफ चर्चा की जा रही है. मौके पर मौजूद प्लांट के कर्मचारियों ने बताया कि करीब 1 घंटे तक 12 टन गांजा जलता रहा.

ये भी पढ़ें..अब रोहित-राहुल-कोहली नहीं होंगे T20 टीम का हिस्सा, जानिए ऐसा क्यों बोल रहे टीम सेलेक्टर्स

साथ ही जब्त किया गया गांजा भी नष्ट हो गया. दरअसल, पूरे देश में 12 से 26 जून तक नशे से आजादी का पखवाड़ा मनाया जा रहा है. जिसमें मादक पदार्थों के दुष्प्रभाव, जागरुकता के साथ इसके धरपकड़ और जब्त नशीले पदार्थों के नष्टीकरण का काम किया जा रहा है. इसी कड़ी में पुलिस हेडक्वार्टर से मिले निर्देश के तहत बिलासपुर रेंज के 6 जिलों में दर्ज़ 553 प्रकरणों में करीब 12 टन गांजा जब्त किया गया था. इस गांजे को पॉवर जनरेट करने में उपयोग कर नष्ट किया गया. जब्त गांजे को रतनपुर क्षेत्र के बायो पावर प्लांट में जलाया गया. जिससे करीब 5 मेगावाट बिजली जनरेट हुई.

Related News
1 of 914

पहली बार नया प्रयोग करते हुए हाई पावर ड्रग डिस्पोज़ल कमेटी ने गांजा नष्ट करने के साथ इसका उपयोग बिजली उत्पादन में किया है. इसके साथ ही संभाग के सभी जिलों में की गई नशे के खिलाफ कार्यवाई में जप्त मादक पदार्थो का किया गया. यह प्रयोग सुधा बायो पॉवर प्राइवेट लिमिटेड मोहतराई के बॉयलर में किया गया.

नशे से आजादी का पखवाड़े में कार्रवाई के दौरान 553 प्रकरणों में 12.767 टन गांजा, 13 नग पौधा, 8380 नग टेबलेट, 11220 नग कफ सिरप, 879 नग कैप्सूल और 222 नग इंजेक्शन पकड़े गए थे. जिन्हें नष्ट किया गया है. नशे की इस सामग्री के नष्टीकरण के दौरान रेंज आई जी रतनलाल डांगी, एसएसपी पारुल माथुर, एएसपी उमेश कश्यप, एएसपी दीप माला कश्यप सहित संभाग के सभी थानों के अधिकारी कर्मचारी रहे मौजूद. नशीला पदार्थ सिरप, टेबलेट और इंजेक्शन पर भी रोलर चला उसे नष्ट किया गया. आईजी रतनलाल डांगी ने बताया कि, पहली बार जब्त गांजा का उपयोग बायोमास प्लांट में किया गया. जिसमें गांजा नष्ट करने के साथ इसका यूज पॉवर जनरेट करने में किया गया.

भी पढ़ें..सुपरस्टार पवन सिंह पत्नी ज्योति से तलाक के लिए पहुंचे कोर्ट, इस एक्ट्रेस से जल्द रचाएंगे तीसरी शादी

ये भी पढ़ें..अमिताभ, शाहरुख़ के साथ इन दिग्गज अभिनेताओं पर दर्ज हुआ एफआईआर, जानें क्या है मामला

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |
busty ebony ts pounding studs asshole.anal sex

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर