खुशखबरी ! सरकारी कर्मचारियों के DA में 203% तक होगी बढ़ोतरी, एरियर का भी होगा भुगतान

0 65

बिहार के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance- DA) 203 प्रतिशत तक बढ़ाने का फैसला किया है. इसका लाभ बिहार सरकार के पेंशनभोगी पूर्व कर्मचारियों को भी मिलेगा. सरकार का यह फैसला 1 जनवरी 2022 से लागू होगा. मतलब यह कि महंगाई भत्‍ता के साथ एरियर का भी भुगतान किया जाएगा. बिहार सरकार के इस फैसले से हजारों की तादाद में कार्यरत और सेवानिवृत्‍त कर्मचारी लाभान्वित होंगे. बता दें कि बिहार के सरकारी कर्मचारी काफी समय से महंगाई भत्‍ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे. अब उनकी इस मांग को सरकार ने मान लिया है.

ये भी पढ़ें..मंकीपॉक्स को लेकर UP में अलर्ट जारी, जानें भारत को कितना खतरा ?

बिहार सरकार कर्मचारियों को देगी 203% भत्ता

जानकारी के अनुसार, बिहार के सरकारी कर्मचारियों वेतन पर 203% महंगाई भत्ता (DA) सरकार देने जा रही है. यही नहीं जो सरकारी कर्मी सेवानिवृत्त हो चुके हैं, उनके पेंशन में भी इसका लाभ मिलेगा. पेंशन में बढ़ी हुई राशि जुड़ जाएगी. वित्त विभाग द्वारा बुधवार को इससे संबंधित आदेश जारी कर दिए गए हैं. महंगाई भत्ते की बढ़ी हुई राशि का भुगतान बकाया के रूप में इस साल 1 जनवरी से किया जाएगा. इस बढ़ोतरी के दायरे में वैसे सभी लोग आ जाएंगे, जिन्हें छठे केंद्रीय वेतनमान का लाभ मिल रहा है.

 केंद्र के बार बिहार सरकार का बड़ा फैसला

Related News
1 of 906

राज्य सरकार द्वारा यह आदेश केंद्र सरकार के फैसले के आलोक में किया गया है. केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा 7 अप्रैल को एक आदेश के माध्यम से केंद्रीय कर्मियों को 203% महंगाई भत्ता देने का फैसला लिया गया था. इससे पहले केंद्र सरकार ने पिछले नवंबर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला किया था. वह 1 जुलाई 2021 से प्रभावी था. उस आदेश के प्रभाव के बाद महंगाई भत्ता 196% हो गया था. इस साल अप्रैल से इसमें और 7% की बढ़ोतरी की गई है.

वित्त विभाग के आदेश के मुताबिक बढ़े हुए महंगाई भत्ते (DA) का भुगतान नगद होगा. ट्रेजरी पदाधिकारियों को सरकार ने निर्देश दिए हैं कि महालेखाकार या वित्त विभाग के दावा निर्धारण प्राधिकार के पत्र की प्रतीक्षा किए बगैर औपबन्धिक रूप में तत्काल बढ़ी हुई राशि का भुगतान कर दिया जाए. बिहार सरकार के अलावा पटना उच्च न्यायालय, विधानसभा और विधानपरिषद के कर्मियों को भी इसका लाभ मिलेगा. हालांकि, इसके लिए अलग से आदेश जारी किया जाएगा.

भी पढ़ें..सलमान खान को धोखा दे इस इंसान से सोनाक्षी ने कर ली सगाई, शेयर की तस्वीरें

ये भी पढ़ें..प्रियंका चोपड़ा की बेटी लंबे अरसे के बाद आई घर, प्रियंका ने शेयर की तस्वीरें 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |
busty ebony ts pounding studs asshole.anal sex

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर