नए वर्ष में अनुसूचित जाति के युवाओं को रोजगार का तोहफा देगी योगी सरकार

लखनऊ–वीवीआईपी गेस्ट हाउस में अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष लालजी प्रसाद निर्मल ने प्रेस वार्ता कर कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवाओं को नए वर्ष का तोहफा दिया है।

अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम अनुसूचित जाति के आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को व्यवसाय संवाददाता बनाने जा रही है। अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष, डाॅ0 लालजी प्रसाद निर्मल ने नए वर्ष में शुरू की जा रही नई योजना के लिए अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवाओं से आगे आने की अपील की है। डाॅ0 निर्मल ने अनुसूचित जाति के विकास के संबंध में नई योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया है।

डाॅ0 निर्मल ने पूरे प्रदेश के बेरोजगार युवाओं से उद्योग धंधे लगाने और रोजगार शुरू करने की अपील की है। उन्होंने आगे कहा है कि इस योजना के द्वारा व्यवसाय संवाददाता को कम्प्यूटर, हार्डवेयर-साफ्टवेयर, एक फिंगर प्रिंट मशीन, स्वैपिंग मशीन और इनवर्टर खरीदने के लिए आर्थिक मदद दी जायेगी जो ब्याजमुक्त होगी और निगम द्वारा सीधे संचालित होगी। व्यवसाय संवाददाता राष्ट्रीयकृत बैंकों के अधिकृत एजेण्ट के रूप में कार्य करेंगे।

इस हेतु संबंधित बैंक द्वारा व्यवसाय संवाददाता से रू0 15000/- की धनराशि सिक्योरिटी के रूप में जमा करायी जोयगी। जमा धनराशि की सीमा के अन्तर्गत व्यवसाय संवाददाता द्वारा ग्राहकों का राष्ट्रीयकृत बैंकों में बचत खाता, आवर्ती जमा खाता, किसान क्रेडिट कार्ड, नामांकन कार्ड, आई0डी0कार्ड पैसा जमा करना निकालना आनलाईन धनराशि हस्तांतरित करना आदि बैंकिंग सुविधा ग्राहकों को प्रदान की जायेगी।

Yogi government
Comments (0)
Add Comment