Yogi 2.0: भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए योगी आदित्‍यनाथ, कल दोबारा लेंगे सीएम पद की शपथ

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे योगी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद गुरुवार को योगी आदित्‍यनाथ को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है. इसके साथ वह लगातार दूसरी बार यूपी के मुख्‍यमंत्री की कुर्सी संभालेंगे. केंद्रीय पर्यवेक्षक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और सह-पर्यवेक्षक व झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने इस बात का ऐलान किया है. वहीं, भाजपा के वरिष्ठ नेता सुरेश खन्ना ने योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता बनाने का प्रस्ताव रखा था. जबकि इसका अनुमोदन सूर्य प्रातप शाही ने किया. इसके बाद सर्वसम्मति से योगी को विधायक दल का नेता चुना गया.

सीएम योगी ने बनाया रिकॉर्ड

इसके साथ योगी आदित्‍यनाथ का लगातार दूसरी बार मुख्‍यमंत्री बनने का रास्‍ता साफ हो गया है. वहीं, विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद वह राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलकर सरकार बनाने का प्रस्‍ताव पेश करेंगे. इसके बाद राजभवन से योगी को सरकार बनाने का न्‍योता भेजा जाएगा. जबकि शपथ ग्रहण कार्यक्रम 25 मार्च को शाम चार बजे लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होगा. बता दें कि योगी आदित्‍यनाथ विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद यूपी में 37 साल बाद लगातार मुख्‍यमंत्री बनने का रिकॉर्ड बनाने में सफल हो गए हैं. इससे पहले यूपी में कांग्रेस के नेता एनडी तिवारी ने 1985 में लगातार दूसरी बार सीएम बनने का गौरव हासिल किया था.

यूपी में एनडीए ने 273 सीटों पर दर्ज की जीत

बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव में इस बार एनडीए गठबंधन को 273 सीटों पर जीत मिली है. इसमें से भाजपा को 255, अनुप्रिया पटेल के अपना दल (एस) को 12 और डॉ संजय निषाद की निषाद पार्टी को छह सीटों पर विजय मिली है. वहीं, सपा गठबंधन को 125 सीटों पर जीत मिली है. इस दौरान सपा को 111, राष्‍ट्रीय लोकदल को आठ और एसबीएसपी को छह सीटें मिली हैं. इसके अलावा कांग्रेस और राजा भैया की पार्टी ने दो-दो, तो बसपा ने एक सीट पर कब्‍जा किया है.

भी पढ़ें..6 साल की मासूम का चलती ट्रेन में युवक ने बेरहमी से किया रेप, देखते ही मां ने किया ऐसा काम

ये भी पढ़ें..BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने किया ऐलान, कब, कहां सजेगा आईपीएल मेगा ऑक्शन का बाजार 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

bjpChief Minister Yogi Adityanathcm yogiCM Yogi AdityanathCM yogi adityanath newsUP CM Yogi Adityanathup new cabinetuttar pradeshYogi Adityanathyogi adityanath oathyogi adityanath swearing-in ceremony
Comments (0)
Add Comment