विश्व कप 2019:16 जून को पाक से भिड़ेगा भारत

स्पोर्ट्स डेस्क — इंग्लैंड में अगले साल 2019 में होने वाले क्रिकेट विश्व कप में भारत अपना आगाज साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच जून से करेगा. जबकि 16 जून को भारत का सामना मैनचेस्टर में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा. वहीं विश्व कप को ध्यान में रखते हुए अगले साल आईपीएल का आयोजन 29 मार्च से 19 मई तक किया जाएगा.

बता दें कि लोढ़ा समिति की सिफारिश के अनुसार आईपीएल और किसी अंतरराष्ट्रीय मैच 15 दिनों के अंतर होना जरूरी है और इसी को ध्यान में रखते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने फैसला किया है कि अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में भारत अपना पहला मैच दो जून के बजाए पांच जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा.

मंगलवार को आईसीसी की बैठक में यह फैसला लिया गया कि विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम पहले तय किए हुए कार्यक्रम के मुताबिक न खेलते हुए तीन दिन बाद अपना पहला मैच खेलेगी. अगले साल इंग्लैंड और वेल्स 30 मई से 14 जुलाई के बीच विश्व कप की मेजबानी करेगा.

भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 16 जून को मैनचेस्टर में खेला जाएगा. भारत ने विश्व कप में हमेशा पाकिस्तान को हराया है. दिलचस्प बात यह है इससे पहले आईसीसी के विभिन्न टूर्नामेंटों की शुरूआत भारत – पाकिस्तान के मुकाबले से होती थी क्योंकि इसमें स्टेडियम खचाखच भरा होता है. विश्व कप 2015 में ऑस्ट्रेलिया ( एडिलेड ) और चैंपियन्स ट्राफी 2017 ( बर्मिंघम) में भी ऐसा हुआ था.बीसीसीआई अधिकारी ने कहा ,यह पहला अवसर है जबकि भारत और पाकिस्तान के बीच शुरू में मुकाबला नहीं होगा. यह टूर्नामेंट राउंड रोबिन (विश्व कप 1992 की तरह जिसमें सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी) आधार पर होगा. 

Comments (0)
Add Comment