UP Chunav 2022: 15 जनवरी तक रैली, रोड शो और जुलूस पर लगी रोक

यूपी समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक सभी तरह की जनसभाओं पर रोक लगा दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुशील चंद्रा ने कहा कि राजनीतिक दलों को सुझाव है कि वह अपना कैंपेन डिजिटल तरीके से करें. उन्होंने कहा कि इसके बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी और नए निर्देश जारी किए जाएंगे, तब तक कोई पद यात्रा, साईकिल यात्रा या रोड शो नहीं होगा.

ये भी पढ़ें..अफ़्रीकी कप्तान ने भारत के खिलाफ गेम प्लान का किया खुलासा, जानें क्या है प्लान?

चंद्रा ने कहा, ‘‘रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच कोई सभा नहीं होगी. सार्वजनिक सड़कों पर कोई नुक्कड़ सभा नहीं होगी. चुनाव नतीजों के बाद कोई विजय जुलूस नहीं निकाला जाएगा. आगे स्थिति की समीक्षा के बाद ही चुनाव प्रचार के लिए राज्यों में कोविड से संबंधित दिशानिर्देश के अनुसार कार्यक्रमों की अनुमति दी जाएगी.’’

निर्देशो का पालन नहीं करने वालों पर होगी कार्यवाई

उन्होंने बताया कि सभी राज्यों को यह हलफनामा देना होगा कि वे सभी दिशानिर्देशों का पालन करेंगे. कोविड दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने वाले कानूनी कार्रवाई के भागी होंगे. उन्होंने कहा, ‘‘हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा डिटिजल चुनाव प्रचार हो. चुनाव प्रचार के डिजिटल माध्यम को देखते हुए उम्मीदवारों के लिए चुनावी खर्च की सीमा बढ़ाई गई है’’चुनाव आयोग के मुताबिक, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन दाखिल करने का विकल्प भी दिया जाएगा. कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर और मास्क जैसी कोविड से बचाव की सुविधाएं उपलब्ध होंगी, मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी.

इन राज्यों में होंगे चुनाव

बता दें कि उत्तर प्रदेश की 403, पंजाब की 117, उत्तराखंड में 70, मणिपुर में 60 और गोवा में 40 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होगा, कोविड के मद्देनजर सुरक्षित चुनाव कराना हमारा लक्ष्य है. इन पांच राज्यों में 18 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे, जिनमें 8.5 करोड़ महिला मतदाता हैं.”

ये भी पढ़ें.. अपने ही मौसा के हवस का शिकार बनी युवती, 11 साल तक करता रहा रेप

ये भी पढ़ें..भुवनेश्वर कुमार ने दिखाई अपनी बेटी की पहले झलक, शेयर की लाडली की तस्वीर 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

assembly elections 2022Election CommissionElection rallyhindi newsPunjab election 2022up election 2022चुनाव आयोगचुनावी रैलीविधानसभा चुनाव 2022
Comments (0)
Add Comment