UP बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 3 फरवरी से, जारी हुआ शेड्यूल…

इस साल यूपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं दो चरणों में होंगी...

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड ) की ओर से कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाओं (practical exam) का शेड्यूल जारी कर दिया गया.

बता दें कि इस साल यूपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं (practical exam) दो चरणों में होंगी. पहला चरण 3 फरवरी से शुरू और 12 फरवरी को समाप्त होगा, दूसरा चरण 13 फरवरी से शुरू और 22 फरवरी को समाप्त होगा.

ये भी पढ़ें..12 साल की लड़की बनी मां, प्रशासन ने उठाया बड़ा कदम, हर तरफ हो रही चर्चा…

पहले चरण में 10 जिले होंगे शामिल

यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला द्वारा 21 जनवरी को जारी आदेश के अनुसार, पहले चरण में लखनऊ, झांसी, चित्रकूट आगरा, सहारनपुर, बरेली, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन और बस्ती सहित 10 मंडलों में स्थित जिलों के स्कूल भाग लेंगे.

दूसरे चरण में अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी और गोरखपुर सहित शेष आठ प्रभागों में जिलों को शामिल करने वाले स्कूलों से भागीदारी देखी जाएगी.

CCTV की निगरानी में होंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं

प्रैक्टिकल परीक्षाओं (practical exam) के लिए, कुल अंकों का 50% इंटरनल एग्जामनर की ओर से दिया जाएगा. बाकी 50% बाहरी परीक्षक द्वारा दिया जाएगा. कंपलसरी सब्जेक्ट के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम ‘नैतिक योग खेल एंव शारिरिक शिक्षा’ स्कूल प्रिंसिपल की देखरेख में आयोजित किए जाएंगे.

शुक्ला ने अपने आदेश में कहा कि परीक्षाओं में सामाजिक दूरी के साथ सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में आयोजित की जाएंगी. परीक्षा की कार्यवाई की एक रिकॉर्डिंग स्कूल के प्रिंसिपल के पास होनी अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें..सरकार का बड़ा फैसलाः पुलिस विभाग में सिपाही-दारोगा के पदों पर अब किन्नरों की होगी सीधी नियुक्ति

ये भी पढ़ें..शादी के बाद पंसद आ गई साली, पत्नी से बोला- ‘सेटिंग कराओ, और फिर..

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

practical exampractical examinationsUP Board Exam date 2021UP Board Exam scheduleUP Board Exams 2021UP Board Practical ExamUP Board Practical Exam 2021यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम
Comments (0)
Add Comment