नींव खुदाई के दौरान निकला खजाना, प्रशासन ने किया सील

हरदोई — उत्तर प्रदेश के हरदोई में एक रिटायर्ड शिक्षक के घर की नींव खुदाई के दौरान खजाना निकलने से हड़कंप मच गया. आनन-फानन में जमीन से निकले खजाने की सूचना स्थानीय पुलिस और राजस्व अधिकारी को दी गई.

मौके पर पहुंचे एसडीएम की निगरानी में घड़ों निकले ज्वेलरी और चांदी के सिक्कों को सील कर दिया गया. अब सोने के आभूषणों और चांदी के सिक्कों को जांच के लिए पुरातत्व विभाग भेजा गया है. जांच के बाद ही पता चल सकेगा कि यह गहने और सिक्के कितने पुराने हैं और इनका ऐतिहासिक महत्व क्या है.

दरअसल मामला हरदोई जिले के कोतवाली बिलग्राम इलाके के मोहल्ला बजरिया का है, जहां के रहने वाले शोभित गुप्ता रिटायर्ड शिक्षक हैं. शिक्षक शोभित गुप्ता के मकान की नींव खुदाई के दौरान बेशकीमती खजाना मिला है. पहले तो मकान मालिक ने खजाने को छिपाने का प्रयास किया, लेकिन मजदूरों ने राज को खोल दिया. कस्बे में चर्चाओं का बाजार गर्म हुआ तो पुलिस मौके पर जा पहुंची और खजाने को कब्जे में ले लिया. वैसे तो यह खजाना कीमती है. जेवरात बहुत पुराने हैं. पूरे मामले में पुलिस ने बेशकीमती खजाने को कब्जे में लेकर आगे की कार्यवाई शुरू कर दी है.

फिलहाल खुदाई में मिले पुराने सोने की ज्वेलरी और चांदी के सिक्कों को सील कर दिया गया. अब चांदी के सिक्कों और सोने की ज्वेलरी को पुरातत्व विभाग भेजा गया है, ताकि यह पता चल सके कि यह ज्वेलरी और सिक्के कितने पुराने हैं और क्या इनका पुरातात्विक महत्व है?

Comments (0)
Add Comment