आज हमारी सफलता से दुनिया चकितःपीएम मोदी

60 महीने में 60 करोड़ से अधिक आबादी को टायलेट देना, 11 करोड़ शौचालय का निर्माण, यह सोच कर विश्व अचंभित है....

न्यूज डेस्क — महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत की। अहमदाबाद पहुंचने पर कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने उनका भव्य स्वागत किया।इसके बाद उन्होंने साबरमती आश्रम का अवलोकन किया।

साबरमती नदी के तट पर आयोजित स्वच्छता दिवस कार्यक्रम में शिरकत की और महात्मा के स्मारक डाक टिकट, चांदी के सिक्के का विमोचन और 150 रुपए का सिक्का जारी किया। इसके साथ ही उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया। अंत में उन्होंने नवरात्र में हो रहे डांडिया कार्यक्रम में पहुंच दुर्गा पूजन किया।

20,000 सरपंचों की मौजदूगी में हुए इस कार्यक्रम में सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह तक’ शीर्षक के गाने को लॉन्च किया गया। स्वच्छ भारत दिवस के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बापू की जयंती का उत्सव तो पूरी दुनिया मना रही है। मैं आज बापू की धरती से, उनकी प्रेरणा स्थली, संकल्प स्थली से पूरे विश्व को बधाई देता हूं, शुभकामनाएं देता हूं। पीएम मोदी ने कहा आज हमारी सफलता से दुनिया चकित है, पूरा विश्व हमें इसके लिए सम्मान दे रहा है। 60 महीने में 60 करोड़ से अधिक आबादी को टायलेट देना, 11 करोड़ शौचालय का निर्माण, यह सोच कर विश्व अचंभित है।

उन्होंने कहा कि आज साबरमती की ये प्रेरक स्थली स्वच्छाग्रह की एक बड़ी सफलता की साक्षी बन रही है, ये हम सभी के लिए खुशी और गौरव का अवसर है। आज ग्रामीण भारत ने, वहां के गांवों ने खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया है। स्वेच्छा से, स्वप्रेरणा से और जनभागीदारी से चल रहे स्वच्छ भारत अभियान की ये शक्ति भी है और सफलता का स्रोत भी है।

उन्होंने कहा कि जिस तरह देश की आज़ादी के लिए बापू के एक आह्वान पर लाखों भारतवासी सत्याग्रह के रास्ते पर निकल पड़े थे, उसी तरह स्वच्छाग्रह के लिए भी करोड़ों देशवासियों ने खुले दिल से अपना सहयोग दिया। राष्ट्रपिता के मूल्यों को प्रतिष्ठापित करने के लिए, मानवता के भले के लिए, हर भारतवासी राष्ट्रवाद के हर संकल्प को सिद्ध करने का संकल्प लें। मैं आज देश से “एक व्यक्ति-एक संकल्प” का आग्रह करता हूं।

newspm modi
Comments (0)
Add Comment