यहां शुरुआती 30 मिनट के लिए नहीं देना होगा पार्किंग शुल्क !

हैदराबाद –शहरों में पार्किंग को लेकर लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.यदि लोगो को मुफ्त पार्किंग की सुविधा मिल जाए तो क्या कहना। ऐसा ही कुछ तेलंगाना सरकार की मुफ्त पार्किंग पॉलिसी को ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) ने सफलतापूर्वक लागू कर दिया है।

हालांकि इस पॉलिसी के तहत शुरुआती 30 मिनट तक कोई पार्किंग शुल्क नहीं लिया जाएगा।दरअसल राज्य सरकार ने हैदराबाद सहित राज्य के सभी शहरी इलाकों में व्यवसायिक प्रतिष्ठानों द्वारा लगाए गए पार्किंग शुल्क को विनियमित करने का आदेश जारी करने के बाद यह कदम उठाया है।  इस विषय पर मोहम्मद मुशर्रफ अली फारूकी (अतिरिक्त आयुक्त, आईटी जीएचएमसी) का कहना है कि सरकारी आदेश के तहत पहले के 30 मिनट तक वाहनों का कोई पार्किंग शुल्क नहीं लिया जाएगा। 

उन्होंने आगे बताया कि जो लोग अपने वाहनों को 30 मिनट से अधिक पार्क करते हैं लेकिन पार्किंग शुल्क से अधिक की खरीद करते हैं, वे लोग खरीद बिल दिखाकर मुफ्त पार्किंग का आनंद ले सकते हैं। ‘यदि कोई व्यक्ति पार्किंग शुल्क से कम खरीद करता है तो उसे शेष राशि का भुगतान करना पड़ेगा। वास्तव में नागरिकों को पार्किंग के लिए मुफ्त पार्किंग की सुविधा मिल जाएगी, अगर वे शॉपिंग मॉल में कुछ भी खरीद लेंगे’, फ़ारूक़ी ने कहा।

उन्होंने कहा कि यह नीति 1 अप्रैल 2018 से लागू की गई थी। इस सरकारी आदेश का पालन मॉल और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों ने शुरू कर दिया है। तेलंगाना सरकार ने इस संबंध में आदेश तब जारी किए जब लोगों ने  शिकायत की कि मॉल और मल्टीप्लेक्स जाने के दौरान लिए जाने वाले पार्किंग शुल्क से वे परेशान हो चुके हैं।

Comments (0)
Add Comment