सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ‘कल चार बजे तक बहुमत साबित करे येदियुरप्पा’

नई दिल्ली– सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि येदियुरप्पा अपना बहुमत परीक्षण कल चार बजे तक करें। सरकार की ओर से वकील मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट से ज्यादा समय माॅगा था मगर कोर्ट ने उनकी दलील नही सुनी।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि विधानसभा में कल शक्ति परीक्षण कराकर यह तय करे कि बहुमत किसके पास है। कोर्ट ने सुझाव देते हुये कहा कि कल चार बजे तक फ्लोर टेस्ट कराएं। कोर्ट ने फैसले के बाद येदियुरप्पा सरकार को शक्ति परीक्षण के लिए आंकड़े जुटाने को 28 घंटे का वक्त जरूर दे दिया। पीठ ने कहा कि सरकार बनाने के लिए राज्यपाल को किस पार्टी को बुलाना चाहिए था, इसका फैसला बाद में किया जाएगा। कोर्ट ने प्रोटेम स्पीकर (अस्थाई स्पीकर) द्वारा विश्वास मत परीक्षण के आदेश दिए।

सुप्रीम कोर्ट ने अपनी टिप्पणी में यह भी कहा कि 24 घंटे के अंदर बहुमत परीक्षण ही इस वक्त सर्वोत्तम विकल्प नजर आ रहा है। कोर्ट ने कर्नाटक के डीजीपी को शक्ति परीक्षण के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कराए जाने का भी निर्देश दिया। कांग्रेस के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने फ्लोर टेस्ट की विडियोग्राफी करवाने की भी मांग की। पीठ ने इसका फैसला लेने का अधिकार राज्यपाल के विवेक पर छोड़ा। 

 

Comments (0)
Add Comment