छात्रों की अनोखी पहल,डीएम साहब भी रह गए हैरान

छात्रों ने कलेक्ट्रेट में सफाई अभियान चलाकर कार्यालय परिसर को चमाचम कर दिया.

बाराबंकीः आईएएस,इंजीनियरिंग और एमबीबीएस के छात्रों (students) ने जिला हॉस्पिटल के बाद जब देर रात से सुबह तक कलेक्ट्रेट में सफाई अभियान चलाकर कार्यालय परिसर को चमाचम कर दिया.इसको लेकर न सिर्फ कलेक्ट्रेट के तैनात कर्मचारियों को हैरानी हुई बल्कि डीएम ने भी इन मेहनती छात्रों (students) की सफाई व्यवास्था को देखकर हैरान रह गए.गौरतलब है कि ये नौजवान छात्र देश के प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान से प्रेरणा लेकर इस पहल की शुरुआत की है.

डीएम ने की सराहना

दरअसल बाराबंकी जिले में आईएएस, इंजीनियरिंग, एमबीबीएस और उच्च स्तर की पढ़ाई कर रहे नौजवान छात्रों ने जिले के सरकारी गंदे पड़े जिला हॉस्पिटल के बाद आज कलेक्ट्रेट में बीती देर रात से सुबह तक सफाई अभियान चलाया.इस दौरान कलेक्ट्रेट के अंदर से लेकर बाहर तक गन्दगी और कूड़ा निकालने के साथ कलेक्ट्रेट की फर्श को चमकाया.इसको लेकर न सिर्फ कलेक्ट्रेट में तैनात कर्मचारियों को हैरानी हुई बल्कि जनपद के जिलाधिकारी डॉ आदर्श सिंह जब सुबह कार्यालय पहुचे और वहां की साफ सफाई व्यवस्था देख छात्रों की सराहना की.

ये भी पढ़ें..होली पर थाली भी बनाएं रंगीन, मिलेंगे ये फायदे

डीएम डॉ आदर्श सिंह ने छात्रों (students) की मेहनत और लगन देखकर लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की अपील की हैं. डीएम ने कहा इन छात्रों के जरिये लोग कुछ सीखे और ऐसे ही जागरूक लोगो को करे .

लोगों में पैदा करेंगे जागरूकता 

बता दें कि बाराबंकी कलेक्ट्रेट में देर रात से सुबह 12 बजे तक सफाई अभियान में लगे ये छात्र उच्च स्तर की पढ़ाई करने के साथ साथ लोगो को जागरूक कर रहे है. ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद चन्दन कुमार वर्मा आईएएस की तैयारी करते है जबकी अभियान से जुड़े कुलदीप,दीपक वर्मा, अनुपम शुक्ला, विनय कुमार गुप्ता, उपेन्द्र कुमार ,नीरज कुमार ग्रेजुएशन की पढ़ाई करते है जबकि अनिकेत मिश्रा ग्रेजुएट के साथ सिविल सर्विसेस की तैयारी कर रहै.

ये भी पढ़ें..बहराइचःबकाया भुगतान न करने पर गन्ना प्रबंधक गिरफ्तार

वही दीपक वर्मा बीटेक और हर्षित यादव आईएएस की तैयारी साथ ही कई छात्र मेडिकल की तैयारियां भी कर रहे .शुभम पाल सीटीआई के साथ अर्जुन सिंह इंटर की पढ़ाई. लोगो की सोच हैं पढ़ाई के साथ सफाई अभियान चलाकर लोगो के मन मे सफाई के प्रति जागरूकता पैदा करेंगे .

(रिपोर्ट-सतीश कश्यप,बाराबंकी)

Comments (0)
Add Comment