देश भर के स्कूलों में होगी एक जैसी पढ़ाई !

नई दिल्ली– देश भर के स्कूल एजुकेशन बोर्ड में पढ़ाई एक जैसी हो इसके लिए एचआरडी मिनिस्ट्री राज्य सरकारों और स्कूल एजुकेशन बोर्ड के साथ मिलकर काम कर रही है। पहले करिकुलम करीब-करीब एक जैसा करने की कोशिश की जा रही है। इसके बाद एग्जाम में पेपर डिजाइन एक जैसा करने की तरफ बढ़ा जाएगा। 

 

एचआरडी मिनिस्ट्री के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, ‘सभी एजुकेशन बोर्ड इसके लिए सहमत हैं कि क्लास 12 तक करिकुलम एक जैसा रखा जाए। इसका मतलब यह हुआ कि सभी एजुकेशन बोर्ड में पढ़ रहे स्टूडेंट्स की कोर पढ़ाई एक जैसी हो। सहमति बनने के बाद अब बोर्ड्स इसके लिए काम करेंगे। उन्होंने साफ किया कि मिनिस्ट्री किसी भी एजुकेशन बोर्ड को निर्देश नहीं देगी बल्कि सहमति से यह करवाने की कोशिश होगी। 

मिनिस्ट्री के अधिकारी के मुताबिक, करिकुलम एक जैसा होने के बाद क्वेश्चन पेपर डिजाइन एक जैसा करने की दिशा में बढ़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी एजुकेशन बोर्ड इस पर भी सैद्धांतिक तौर पर सहमत हैं। सभी का मानना है कि पेपर डिजाइन एक जैसा होने से स्टूडेंट चाहे किसी भी बोर्ड में पढ़ रहे हों, उनका मूल्यांकन एक तरीके से हो सके। सभी बोर्ड में एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज़ का वेटेज एक जैसा करने के लिए भी सभी तैयार हैं। मिनिस्ट्री के अधिकारी के मुताबिक, हमें उम्मीद है कि यह इसी सत्र से दिखाई देगा। 

Comments (0)
Add Comment