सचिन की 10 नंबर जर्सी हुई रिटायर, अब नहीं पहनेगा कोई भारतीय खिलाडी

स्पोर्ट्स डेस्क — भारतीय क्रिकेट के भागवान व विश्व के महानतम क्रिकेटर्स में शुमार सचिन रमेश तेंदुलकर के नाम अनगिनत रिकॉर्ड दर्ज हैं,इसी कड़ी में एक और रिकॉर्ड इतिहास में दर्ज हो गया है। पूर्व दिग्गज खिलाड़ी मैदान पर 10 नंबर की जर्सी जब पहन कर खेलने उतरते थे तब उनको भी नहीं पता था कि इस सिर्फ सचिन का ही नाम खिला है।

 

अब इस जर्सी को पहने कोई भी भारतीय खिलाड़ी इंटरनेशनल मैचों में मैदान पर नहीं उतरेगा इसे सचिन के नाम कर दिया गया है।बता दें कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से ‘जर्सी नंबर 10’ को ‘अनौपचारिक’ तौर पर रिटायर करने निर्णय लिया है।अब टीम इंडिया का कोई क्रिकेटर इसे नहीं पहनेगा। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 10 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरते थे। बीसीसीआई का ये फैसला सचिन को सम्मान देने के लिए है।

दरअसल सचिन तेंदुलकर ने दो दशकों तक 10 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर दर्शकों का मनोरंजन किया। क्रिकेट इतिहास के कई रिकॉर्ड तोड़ उसे अपने नाम किया। सचिन के साथ ही उनकी जर्सी भी अब रिटायर हो गई है। भविष्य में कोई भी भारतीय क्रिकेट इस जर्सी को पहन मैदान पर नहीं उतरेगा।

बीसीसीआई की इच्छा है कि सचिन जिस 10 नंबर की जर्सी में भारत के लिए मैदान पर खेलने उतरते थे उसे उनके ही नाम कर दिया जाए। 10 नंबर की जर्सी सचिन को खिलाड़ियों और बोर्ड की ओर से दिए जाने वाले एक सम्मान के रूप में देखा जाए। सचिन तेंदुलकर ने 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ खेलना शुरू किया था और साल 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

सचिन ने साल 2012 के मार्च में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में 10 नंबर की जर्सी पहन मैदान पर खेला था। 5 साल तक 10 नंबर की यह जर्सी भारतीय क्रिकेट टीम में किसी को नहीं दी गई। इसी साल अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने इसी जर्सी में खेलने उतरे थे। इस बात का कई लोगों ने विरोध भी जताया इतना ही नहीं उनको सोशल मीडिया पर ट्रोल भी किया गया। अब बीसीसीआई की तरफ से ऐसी खबरें आ रही है कि बोर्ड ने इस जर्सी को सचिन के साथ ही रिटायर करने का फैसला किया है। वैसे यह सिर्फ इंटरनेशनल मैचों के लिए ही रिटायर होगी इंडिया ए या फिर किसी घरेलू मैच में भारतीय क्रिकेटर इस जर्सी में नजर आ सकते हैं। 

 

Comments (0)
Add Comment