SA vs IND T20: ‘आखिरी जंग’ में नजरें सीरीज पर

स्पोर्ट्स डेस्क — साउथ अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टीम शनिवार को अपना आखिरी मुकाबला खेलेगी. तीन टेस्ट में 1-2 से हारने के बाद भारतीय टीम ने छह मैचों की वनडे सीरीज में मेजबान को 5-1 से पटखनी दी.

मुकाबला सबसे छोटे फॉर्मेट में पहुंचा और तीन मैचों की सीरीज में दोनों टीम इस वक्त 1-1 से बराबरी पर है. तीसरा और अंतिम टी 20 अब किसी फाइनल से कम नहीं है और इसे जीतने के लिए दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है.वही इस आखिरी जंग में दोनों की टीमों की नजरें सीरीज पर होंगी.

बता दें कि पिछले दोनों मैचों में भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें मैदान पर उतार-चढ़ाव से गुजरी हैं. पहले मैच में भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा कमाल दिखाया था, वहीं दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका को उसके बल्लेबाजों की वजह से जीत मिली.पहले टी-20 मैच में भारतीय ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (72) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर 203 रनों का स्कोर खड़ा किया और इसके बाद भुवनेश्वर कुमार (5/24) की गेंदबाजी से साउथ अफ्रीका को लक्ष्य तक पहुंचने नहीं दिया.

साउथ अफ्रीका ने हालांकि, दूसरे मैच में अच्छी वापसी की. इस सीरीज से टी-20 डेब्यू करने वाले दो युवा खिलाड़ियों जूनियर डाला और हेनरिक क्लासेन ने मेजबान टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. डाला ने दो विकेट चटकाए, तो वहीं क्लासेन ने 69 रनों की धमाकेदार पारी खेली. हालांकि, इसमें कप्तान डुमिनी के नाबाद 64 रनों की पारी ने भी अहम भूमिका निभाई.भारत ने न्यूलैंड्स पर कभी टी20 क्रिकेट नहीं खेला है. यहां भारत का यह पहला टी20 मैच है जबकि साउथ अफ्रीका ने यहां आठ टी20 खेले हैं जिसमें उन्होंने पांच गंवाए हैं.

पिछले मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया था. अब यह देखना होगा कि निर्णायक मैच में भी क्या वे इस पर कायम रहते हैं या नहीं. जोन जोन स्मट्स प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे हैं जबकि डेविड मिलर भी खराब फॉर्म में हैं. वहीं भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह पेट में खिंचाव के कारण बाहर रहे थे. अभी भी उनका खेलना तय नहीं है. टीम मैनेजमेंट उन्हें लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहेगा क्योंकि श्रीलंका में ट्राई सीरीज दो सप्ताह बाद ही खेलनी है.

 

Comments (0)
Add Comment