संघ की बातें करते-करते RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कर डाली कांग्रेस की तारीफ

नई दिल्ली–राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (RSS) का तीन दिवसीय मंथन शिविर राजधानी दिल्ली में सोमवार से शुरू हो गया है, इस कार्यक्रम में देश के गणमान्य लोगों ने शिरकत की है और अभी भी नेताओं-अभिनेताओं के पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है।

मंथन कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए संघ प्रमुख मोहन भागवत ने अपने विचार लोगों के सामने रखे, उन्होंने कहा कि संघ के कार्यकर्ता बिना किसी प्रचार के अपना काम करते हैं, उन्हें किसी भी प्रचार की जरूरत नहीं होती है, हां कभी-कभी वो आलोचना के घेरे में भी होते हैं। 

संघ की बातें करते-करते भागवत ने कांग्रेस की तारीफ भी कर डाली, भागवत ने कहा कि कांग्रेस ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में बड़ा रोल निभाया और भारत को कई महान हस्तियां दीं हैं और इसे कोई भी भूल नहीं सकता है और इसलिए इसका जिक्र आवश्यक है।

भागवत ने आगे कहा कि संघ हमेशा तिरंगे का सम्मान करता है लेकिन भगवा ध्वज को हम अपना गुरु मानते हैं, हर साल इसी ध्वज के सामने हमलोग गुरु दक्षिणा कार्यक्रम आयोजित करते हैं लेकिन संघ किसी तरह का दबदबा नहीं चाहता है। मुझे जैसी जानकारी है और मैं अपने बुद्दि-विवेक से कैसा सोचता हूं, उसी आधार पर अपना नजरिया पेश करने आया हूं, अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे देखते हैं और मेरी बातों पर क्या सोचते हैं। संघ की अपनी एक विशिष्ट पहचान है और इसी वजह से लोगों के बीच जाना जाता है।

Comments (0)
Add Comment