अब लखनऊ में रोबोट करेंगे सीवर की सफाई

लखनऊ–ऐशबाग स्थित नगर निगम के जलकल विभाग के प्रांगण में महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया द्वारा मेनहोल की सफाई हेतु मानवरहित रोबॉटिक यन्त्र (बेंडीकूट) का लोकार्पण किया गया।

यह मशीन इंडियन ऑयल लिमिटेड ने सीएसआर मद से जलकल विभाग को उपलब्ध कराई। महापौर ने कहा कि इस मशीन के आने के कारण अब सीवर सफाई कर्मचारियों को जान के जोखिम से निजात मिलेगी। यह मशीन मैनहोल में बनने वाली विषैली गैसों की उपस्थिति एवं उनकी तीव्रता से भी भिज्ञ कराएगी। महापौर ने इण्डियन ऑयल द्वारा किये गए प्रयास की सराहना की।

जेन रोबोटिक्स के प्रतिनिधि देवेश शर्मा ने महापौर को मशीन की सभी विशेषताओं से रूबरू कराया। उन्होंने बताया कि यह मशीन मैनहोल में 30 मीटर की गहराई तक सफाई का कार्य करने में सक्षम है। साथ ही इसमें लगे सेंसर मैनहोल में विंभिन्न गैसों समेत अन्य चीजों को भी डिस्प्ले स्क्रीन पर प्रदर्शित करेंगी।

इस अवसर पर महापौर संयुक्ता भाटिया संग जलकल महाप्रबंधक एस के वर्मा, उपाध्यक्ष रजनीश गुप्ता, इण्डियन ऑयल के उप महाप्रबंधक करुणा शंकर पांगती, वरिष्ठ महाप्रबंधक एस के त्रिपाठी, पार्षद राजेश मालवीय समेत अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

robots will clean sewer
Comments (0)
Add Comment