सरकारी चावल पर डाका,धान-चावल खरीद में करीब 3 करोड़ का गबन

2018-19 में धान खरीद एजेंसी पीसीएफ द्वारा किसानों के धान खरीद के लिए 2 दर्जन राइस मिलो को अधिकृत कर दिया गया था जिसमे से 3 राइस मिलो ने..

अम्बेडकरनगर — उत्तर प्रेदश के अम्बेडकरनगर जिले में एक बहुत बड़ा घोटाला सामने आया है। यहां धान खरीद एजेंसी पीसीएफ द्वारा नामित राइस मिलरों ने 1 हजार मिट्रिक टन चावल का गबन कर लिया जिसकी कीमत 2 करोड़ 68 लाख रुपए है इस मामले में कड़ी कार्यवाही हो रही है।

दरअसल वर्ष 2018-19 में धान खरीद एजेंसी पीसीएफ द्वारा किसानों के धान खरीद के लिए 2 दर्जन राइस मिलो को अधिकृत कर दिया गया था जिसमे से 3 राइस मिलो ने धान तो खरीदा लेकिन 1 हजार मिट्रिक टन चावल गायब कर दिया जिसकी कीमत 2 करोड़ 68 लाख है।
वहीं जांच में मामला सामने आया तो हड़कंप मच गया डीएम के कड़े रुख के बाद आरोपी 2 राइस मिलरों पंर एफआईआर दर्ज कराया गया। पीसीएफ के जिला प्रबंधक के विरुद्ध डीएम ने निलंबन की संस्तुति शासन को भेजी है और सहायक आयुक्त के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही भी होगी। इसके अलावा 10 केंद्र प्रभारी भी कार्यवाही के जद में हैं।

विभाग के अधिकारियो की मिलीभगत से होने वाला कारनामा नया नही है।पिछले वर्ष भी 26 विचौलिओ द्वारा फर्जी आईडी बनाकर धान खरीद कर ली गई थी। यहाँ तक कि भूमिहीन कागज में जमीदार बन गए थे। विभाग द्वारा इन बिचौलिओं के विरुद्ध एफआईआर कराई गई थी।

(रिपोर्ट-कार्तिकेय द्विवेदी,अम्बेडकरनगर)

Ambedkar NagarnewsRice scam
Comments (0)
Add Comment