राकेश अस्थाना CBI के नये स्पेशल डायरेक्टर

न्यूज डेस्क — राकेश अस्थाना को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) का स्पेशल डायरेक्टर बनाया गया है. राकेश 1984 बैच के गुजरात कैडर के IPS हैं और उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का करीबी माना जाता हैं.

 

राकेश वडोदरा और सूरत के पुलिस कमिश्नर भी रहे हैं. वहीं साल 1996 में चारा घोटाला केस में बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव को गिरफ्तार के बाद चर्चा में आये थे. दरअसल राकेश अस्थाना पहली बार सुर्ख़ियों में तब आए जब साल 1996 में उन्होंने चारा घोटाला केस में लालू को गिरफ्तार किया. इसके बाद साल 2001 तक इस केस के जांच अधिकारी भी वही रहे. राजनीतिक तौर पर बेहद शक्तिशाली लालू के खिलाफ मज़बूत केस तैयार करने में उनकी भूमिका अहम मानी जाती है. उन्होंने CBI में अपने पिछले कार्यकाल के दौरान चारा घोटाले की जांच की थी.

बता दें कि साल 2002 में गुजरात के गोधरा में साबरमती एक्सप्रेस में आग लगने की घटना की जांच के लिए गठित स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) का हेड भी राकेश को ही बनाया गया. इस घटना में 59 हिंदू तीर्थयात्रियों की जलने से मौत हो गई थी जिसके बाद गुजरात में दंगे भड़क गए और करीब 1200 लोगों की मौत हुई. SIT ने ही कोर्ट को बताया था कि ट्रेन में लगी आग एक सुनियोजित हमला था.CBI के डायरेक्टर आलोक कुमार के साथ मिलकर राकेश ने ही UPA सरकार के दौरान हुए हाई प्रोफाइल अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले की जांच की थी. 36000 करोड़ के इस घोटाले में VVIP हैलीकॉप्टर की खरीद के दौरान रिश्वत दी गई थी.

Comments (0)
Add Comment