अगले दो दिन में बिगड़ेगा मौसम, कई इलाकों में तेज आंधी संग बारिश का अलर्ट

लखनऊ–उत्तर प्रदेश में इस बार फरवरी माह का मौसम बड़ा ही उलट पुलट रहा। फरवरी माह में मौसम सुहावना रहता है पर इस बार फरवरी 2020 ने मौसम के जो रंग दिखाए उससे सबकी हालात पस्त हो गई।

पूरे महीने ठंडी हवाओं को जो दौर चला तो वह माह की आखिरी तारीख को भी आकर नहीं रुका। फरवरी में खूब जमकर बारिश हुई, शीतलहर चली प्रदेशवासियों को अपने गर्म कपड़ें बक्सा में रख दोबारा निकालने पड़े। कल से मार्च का महीना शुरू होने जा रहा है और मौसम का मिजाज आज शनिवार 29 फरवरी एक ऐसी तारीख जो चार साल में एक बार आती है, बिगड़ रहा है।

आज शनिवार 29 फरवरी से मौसम के करवट लेने के आसार हैं। प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना बलवती हो रही है। अचानक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण आने वाले दो-तीन दिन यानि 3 मार्च तक मौसम का मिजाज बदल सकता है। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहने और कुछ इलाकों में गरजचमक के साथ छीटें पड़ने की आशंका जताई है। आने वाला मार्च भिगोने का मन बना रहा है। बादलों की लुकाछिपी के बीच शनिवार से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत आस-पास के इलाकों में हवा के तेज झोंकों के बीच बारिश-बौछार होने के आसार हैं। मौसम विज्ञानियों ने इसकी संभावना जताई है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि शनिवार के बाद रविवार को लखनऊ के अलावा प्रदेश के तमाम इलाकों में तेज अंधड़ संग बारिश की संभावना है। बुधवार तक बादलों की आवाजाही का दौर चलेगा।इन सबके बीच गुरुवार को हवा के झोंकाें, खिली धूप के साथ शुरू हुए दिन में दोपहर बाद बादलों की आवाजाही ने मौसम बदला। इसके चलते दिन का अधिकतम पारा सरका। यह सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम पारा 13.1 डिग्री रहा। लखनऊ में शनिवार 12.30 बजे करीब अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है।

rain warning in many areas
Comments (0)
Add Comment